ताजमहल का दीदार अब पड़ेगा बहुत महंगा, एंट्री फीस में बढ़ोतरी के साथ कई बदलाव

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

आगरा। दुनिया का सातवां अजूबा और प्रेम का प्रतीक ताजमहल भारत की शान है, लेकिन अब इस ताज का दीदार करना आपकी जेब पर भारी पड़ेगा। ताज की दीदार करने के लिए आपको पहले से ज्यादा फीस चुकानी होगी। सरकार ने ताजमहल के लिए न केवल एंट्री फीस में बढ़ोतरी कर दी है बल्कि ताज के दीदार के लिए कईऔर पाबंदियां भी लगा दी है। सरकार ने एंट्री फीस में बढ़ोतरी के साथ-साथ पहली बार ताजमहल के मकबरे को देखने के लिए भी फीस लगा दी है। इतना ही नहीं टिकट की वैधता को भी निर्धारित कर दिया है। ऐसे में ताजमहल देखने जाए तो पहले इस खबर को ध्यान से पढ़ लें...

ताज का दीदार हुआ महंगा

ताज का दीदार हुआ महंगा

केंद्र सरकार ने वैलेंटाइन डे से ठीक एक दिन पहले प्यार की निशानी ताजमहल के दीदार को महंगा कर दिया है। केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ महेश शर्मा ने ताजमहल की एंट्री फीस में बढ़ोतरी का ऐलान करते हुए कहा कि अब ताजमहल का दीदार करने के लिए आपको पहले से ज्यादा फीस चुकानी होगी। अब आपको 40 रुपए के बजाए 50 रूपए की एंट्री टिकट लेनी होगी।

1 अप्रैल से नया नियम लागू

1 अप्रैल से नया नियम लागू

सरकार ने जहां एंट्री फीस बढ़ा दी है। वहीं उसकी वैधता भी निर्धारित कर दी है। जहां पहले आप 40रुपए का एंट्री टिकट लेकर पूरा दिन ताज का दीदार कर सकते थे, वहीं अब आप एक टिकट पर मात्र 3 घंटे की ताज परिसर में बिता सकेंगे। यानी 50 रुपए के एंट्री टिकट के बाद आप 3 घंटे तक ही ताजमहल की खूबसूरती को निहार सकेंगे। नया नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएगा।

 मकबरे के दीदार के लिए भी देनी होगी फीस

मकबरे के दीदार के लिए भी देनी होगी फीस

जहां ताजमहल की एंट्री फीस बढ़ाई गई है, वहीं पहली बार ताजमहल के भीतर मौजूद मकबरे को देखने के लिए पहली बार एंट्री फीस लगाई गई है। अब आपको मकबरा देखने के लिए प्रति व्यक्ति 200 रुपए का टिकट लेना होगा। सरकार का कहना है कि इस बढ़ोत्तरी का मक़सद राजस्व कमाना नहीं, बल्कि ताजमहल के धरोहर की रक्षा करना है। फीस बढ़ाकर सरकार ताजमहल पर लोगों की भीड़ को नियंत्रित करना चाहती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tourists visiting the Taj Mahal will have to shell out extra from April 1 as the Central government has decided to introduce a Rs 200 charge to see the main mausoleum and raise the entry fee to Rs 50 from Rs 40.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.