नितिन गडकरी ने कहा, '1 दिसंबर से सभी टोल प्लाजा पर होगा इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नितिन गडकरी ने कहा, '1 दिसंबर से सभी टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन'

नई दिल्ली। टोल टैक्स के कलेक्शन को 1 दिसंबर से सभी टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक किया जाएगा। सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि 1 दिसंबर से सभी टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक कलेक्शन होगा, ताकि टोल प्लाजा से गुजरने वाली गाड़ियों को इंतजार न करना पड़े। उन्होंने कहा कि 1 दिसंबर से सड़कों पर आने वाले सभी चार पहिया वाहनों पर फास्टैग लगा होगा। अभी तक करीब 7.5 लाख गाड़ियों पर फास्टैग लगा जा चुका है और मार्च 2018 तक यह संख्या बढ़कर 25 लाख तक हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अगले दो महीनों में नेशनल हाईवे पर 3,500 लेन पर फास्टैग को आसान बनाया जाएगा। 

टोल प्लाजा पर लगे कैमरों से सभी गाड़ियों को स्कैन किया जाएगा और जितना उस गाड़ी ने ट्रैवल किया होगा, उतना पैसा आपके फास्टैग अकाउंट से कट जाएगा। आपको बता दें कि मौजूदा समय में सभी से एक निश्चित पैसे लिए जाते हैं, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसने कितने किलोमीटर की दूरी तय की है।

1 दिसंबर से होगा ये बदलाव
परिवहन मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए आदेश दिया है कि 1 दिसंबर से सभी नए चार पहिया वाहनों में फास्टैग लगा हुआ होना चाहिए। सरकारी आदेश के अनुसार इन गाड़ियों के फैक्ट्री से बाहर निकलने से पहले ही इनमें ये फास्टैग लगाना होगा। यानी अब जब आप गाड़ी खरीदने जाएंगे तो उसमें फास्टैग पहले से ही लगा हुआ होगा। जिन गाड़ियों के चेसिस (बस और ट्रक) को एक जगह से दूसरी जगह ड्राइव कर के ले जाना होता है, उन गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन से पहले उनमें फास्टैग लगा हुआ होना चाहिए।

ये भी पढ़ें- 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को सरकार ऐसे लगाएगी ठिकाने, दक्षिण अफ्रीका में इनसे होगा चुनाव प्रचार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
nitin gadkari said, all toll plaza will have electronic toll collection from december
Please Wait while comments are loading...