• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना संक्रमण के दौरान 'समाज के दुश्मनों' के लिए सोशल मीडिया ने ढूंढा नया शब्द COVIDIOT, जानिए क्या है इसका मतलब

|

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। अभी तक इस वायरस की चपेट में तीन लाख से अधिक लोग आ चुके हैं, जबकि 15000 से अधिक लोगों की इस वायरस की वजह से जान चली गई है। जिस तेजी से यह वायरस लगातार अपने पैर पसार रहा है, उसे देखते हुए दुनियाभर के देश में लॉकडाउन कर रहे हैं, ताकि लोग अपने घर से बाहर ना निकलें। सरकारें लोगों से अपील कर रही हैं कि वह अपने घर ना निकलें और घर के भीतर ही रहें ताकि इस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। सरकार की तमाम कोशिशों और अपील के बाद भी एक बड़ा वर्ग है जो घर से बेवजह बाहर निकलने से बाज नहीं आ रहा है।

नए शब्द का इजाद

नए शब्द का इजाद

जिस तरह से लोग दिशा निर्देशों का उल्लंघन कर रहे हैं और सरकार की अपील को अनसुना कर रहे हैं, उसके बाद ऐसे लोगों पर लोग सोशल मीडिया पर जमकर निशाना साध रहे हैं। इस तरह के लोगों के लिए एक नया शब्द सामने आया है। जो लोग सरकार के निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं, नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं, जमाखोरी कर रहे हैं, पैनिक बाइंग कर रहे हैं, उन्हें लोग सोशल मीडिया ने 'कोविडियट' 'COVIDIOT' कहकर संबोधित कर रहे हैं। इस शब्द का इजाद कोविड-19 से किया गया है।

कौन हैं 'COVIDIOT'

कौन हैं 'COVIDIOT'

लोग कोरोना वायरस संक्रमण के बीच जरूरी दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं, लेकिन जो लोग इसका उल्लंघन कर रहे हैं लोग उन्हें कोविडियट कहकर सोशल मीडिया पर शर्मिंदा कर रहे हैं। अर्बन डिक्शनरी ने भी इस शब्द को शामिल किया है। इस डिक्शनरी के अनुसार कोविडियट शब्द के दो अर्थ हैं, पहला जो लोगों के स्वास्थ्य को नजरअंदाज करता है। दूसरा वो व्यक्ति जो उत्पाद की जमाखोरी करता है और दूसरे लोगों को इस सामान को उपलब्ध होने से रोकता है। सोशल मीडिया पर लोग इस शब्द का इस्तेमाल करके ऐसे लोगों पर निशाना साध रहे हैं।

कौन हैं Covidients

कौन हैं Covidients

इससे इतर सोशल मीडिया ने एक और शब्द का इजाद किया है जोकि Covidients है। इस शब्द का इस्तेमाल उन लोगों के लिए किया जा रहा है जो लोग कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान प्रशासन और सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करक रहे हैं और लोगों को इसके प्रति जागरूक कर रहे हैं। बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 382417 हो गई है, जबकि इस वायरस से अब तक कुल 16569 लोगों की जान जा चुकी है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन, कुछ ही देर में वित्त मंत्री कर सकती हैं बड़ा ऐलान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
New word coined for those who are breaking rule in Lockdown amidst Coronavirus threat.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X