• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय वैज्ञानिकों ने समुद्रतट पर खोजा 'सुपरबग', बन सकता है नई महामारी की वजह

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। अभी चीन से निकले कोरोना वायरस की महामारी से भारत जूझ ही रहा है कि इसी दौरान शोधकर्ताओं को भारत के रेतीले समुद्र तटों पर एक ऐसे सुपरबग के निशान मिले हैं जो नई महामारी का कारण बन सकता है। शोधकर्ताओं ने इसे ऐतिहासिक खोज बताते हुए कहा है कि वैज्ञानिकों के पास कैंडिया ऑरिस के स्पष्ट प्रमाण मिले हैं। इसे सी ऑरिस भी कहा जाता है।

Virus

एंटी फंगल इलाजों को लेकर प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के कारण इसे सुपरबग भी कहा जाता है। इस सुपरबग के बारे में एमबियो जर्नल में 16 मार्च को रिपोर्ट प्रकाशित की गई है।

अंडमान के पास मिला सुपरबग
दिल्ली विश्वविद्यालय की डॉ. अनुराधा चौधरी के नेतृत्व में एक दल ने अंडमान द्वीप समूह के आसपास के आठ प्राकृतिक स्थलों से एकत्रित मिट्टी और पानी के 48 नमूनों का अध्ययन किया। इनमें रेतीले समुद्र तट, चट्टानी तट, ज्वारीय दलदल और मैंग्रोव दलदल शामिल थे।

शोधकर्ताओं को दो साइटों पर सुपरबग के निशान मिले हैं। इनमें एक नमक दलदली वेटलैंड, जहां कोई भी व्यक्ति लगभग कभी नहीं ही जाता है और दूसरा अधिक मानवीय गतिविधि वाला समुद्र तट शामिल है।

Coronavirus Cases in Delhi: कोरोना के बढ़ते केस के बीच Satyendra Jain ने की ये अपील | वनइंडिया हिंदी

यह पाया गया कि समुद्र तट से अलग किए गए सुपरबग मल्टी-ड्रग प्रतिरोधी थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि मार्श में पाया जाने वाला एक आइसोलेट दवा-प्रतिरोधी नहीं था और दूसरे आइसोलेट्स की तुलना में उच्च तापमान पर अधिक धीरे-धीरे बढ़ता है।

राहत की बात यह है कि वैज्ञानिकों का मानना है कि अभी तक शायद यह सुपरबग इंसानों या दूसरे स्तनधारियों के शरीर के तापमान के अनुकूल खुद को ढाल नहीं सका है। हालांकि ये भी पता नहीं चल पाया है कि यह अंडमान में मौजूद ही है या फिर यहीं पर विकसित हुआ है।

कोरोना वायरस से जल्द छुटकारा नहीं मिला तो ले सकता है मौसमी बीमारी का रूप: संयुक्त राष्ट्रकोरोना वायरस से जल्द छुटकारा नहीं मिला तो ले सकता है मौसमी बीमारी का रूप: संयुक्त राष्ट्र

Comments
English summary
new superbug found can be lead to next pandemic
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X