• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मेहुल चोकसी कब तक आ जाएगा भारत, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

|

नई दिल्ली, 10 जून: भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमेनिका से वापस लाने को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इसके लिए प्रयास जारी हैं। विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को अपनी प्रेस वार्ता में कहा कि इस हफ्ते मेहुल चोकसी को लेकर कोई नया अपडेट नहीं है। वह अभी भी डोमिनिका की हिरासत में है। वहीं पीएनबी घोटाले में आरोपी नीरव मोदी के यूके से प्रत्यर्पण को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा कि कोशिश जारी है, उसको जल्दी ही भारत लाया जाएगा।

mea on mehul choksi, mehul chauksi news, Mehul Choksi in Dominica, extradition of economic offenders, मेहुल चोकसी आएगा भारत, मेहुल चौकसी पर विदेश मंत्रालय, Mehul Choksi, mea, Dominica, Nirav Modi, UK, विदेश मंत्रालय, मेहुल चोकसी, यूके

नीरव मोदी को लेकर अरिंदम बागची ने कहा कि ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने 15 अप्रैल को उसे भारत को प्रत्यर्पित करने का आदेश जारी कर दिया था। नीरव इस आदेश के खिलाफ हिरासत में रहते हुए ही अपील करना चाहता है। 4 मई को भारत-यूके शिखर सम्मेलन में भी उसके प्रत्यर्पण के मुद्दे पर चर्चा की गई थी। यूके की ओर से बताया गया है कि न्याय प्रणाली के तहत कुछ मुश्किल आ रही है लेकिन वे इस मुद्दे से अवगत हैं और उनसके प्रत्यर्पण में मदद करेंगे।

मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने कहा है कि मेहुल को भारत वापस नहीं भेजा सकता है क्योंकि पत्र पर तारीख 25 मई है और पहली बार 26 मई को बताया गया था कि वह डोमिनिका में है। इसका मतलब है कि डोमिनिकन सरकार को पता था कि मेहुल चोकसी कौन है और यह खबर 26 मई को सामने आई थी। अग्रवाल ने कहा कि ये पत्र हमारे पक्ष में है। यह दो चीजों को दिखाता है या तो यह पुराना है या एडवांस में तैयार किया गया था। ऐसा इसलिए क्योंकि डोमिनिकन सरकार को पता था कि वो एंटीगुआ से डोमिनिका आएगा।

कोरोना वायरस वैक्सीन की सबसे ज्यादा बर्बादी झारखंड में, केरल की स्थिति सबसे अच्छीकोरोना वायरस वैक्सीन की सबसे ज्यादा बर्बादी झारखंड में, केरल की स्थिति सबसे अच्छी

डोमिनिका के गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि डोमिनिका के कानून के हिसाब से मेहुल चोकसी को अवैध अप्रवासी घोषित किया है। चोकसी को देश से बाहर करने के लिए कानून के मुताबिक कदम उठाए जाएंगे। बता दें कि डोमिनिका की एक अदालत ने चोकसी के प्रत्यर्पण पर रोक लगाई है। चोकसी ने डोमिनिका में जमानत याचिका भी दायर की है।

English summary
MEA on Mehul Choksi and other economic offenders extradition to India
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X