• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश के नक्शे से उतर रहा है भगवा रंग, पिछले दो सालों में यूं बदली भारत की तस्वीर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से जारी राजनीतिक घमासान अब थमता नजर आ रहा है। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के फ्लोर टेस्ट को लेकर दिए गए अहम फैसले के बाद नवनिर्वाचित सीएम देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बहुमत नहीं होने की वजह से उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दिया। साथ ही बताया कि डिप्टी सीएम अजित ठाकरे ने भी निजी वजहों से उन्हें पहले ही अपना इस्तीफा सौंप दिया है। इस सियासी उठापटक के बाद आखिरकार उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन वाली नई सरकार के गठन की तैयारी महाराष्ट्र में शुरू हो गई है। वहीं जिस तरह से बीजेपी के हाथ से महाराष्ट्र की सत्ता निकली है, उससे ये साफ नजर आ रहा कि कहीं न कहीं केंद्र का सत्ताधारी इस पार्टी के हाथ से राज्यों के शासन छिटकने लगे हैं। यही नहीं बीजेपी लगातार कैसे राज्यों में सत्ता से बाहर हो रही इसको लेकर बीजेपी शासित राज्यों के तुलनात्मक नक्शे शेयर किए जा रहे हैं।

महाराष्ट्र में बीजेपी को लगा तगड़ा झटका

महाराष्ट्र में बीजेपी को लगा तगड़ा झटका

महाराष्ट्र में हुए ताजा सियासी घटनाक्रम के बाद जिस तरह से बीजेपी के हाथ से ये राज्य निकला, उससे कहीं न कहीं पार्टी की रणनीतिक तैयारी को बड़ा झटका जरूर लगा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि 23 नवंबर को जब देवेंद्र फडणवीस ने सुबह में ही शपथ ग्रहण किया और अजित पवार उनके साथ नजर आए तो कहीं न कहीं ऐसा लगा कि पार्टी बहुमत का इंतजाम कर लिया है। हालांकि, ऐसा नहीं हो सका। इस बात का खुलासा खुद देवेंद्र फडणवीस ने किया। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बता दिया कि अजित पवार के आश्वासन के बाद उन्होंने सरकार बनाने की पहल की थी। लेकिन फिर अजित पवार पीछे हट गए और बहुमत बीजेपी के पास नहीं है इसलिए उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया।

पिछले 2 साल में 6 बड़े राज्यों से बाहर हुई बीजेपी

पिछले 2 साल में 6 बड़े राज्यों से बाहर हुई बीजेपी

वहीं महाराष्ट्र की सत्ता से बीजेपी का बेदखल होना कहीं न कहीं पार्टी के लिए तगड़ा झटका है। स्थिति यह हो गई कि पिछले करीब दो साल देश के कई राज्य बीजेपी के हाथों से निकल चुके हैं। साल 2017 में पंजाब की सत्ता से बीजेपी बाहर हो गई थी। इसके बाद 2018 में हुए राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में ये तीनों राज्य भी बीजेपी से छिटक गए। तीनों ही जगह पर पार्टी को अपनी सरकार गंवानी पड़ी।

पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर के बाद अब महाराष्ट्र

पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर के बाद अब महाराष्ट्र

इसके अलावा बीजेपी की जम्मू-कश्मीर में भी पीडीपी के साथ सरकार थी लेकिन वहां भी गठबंधन टूटने के साथ हालात बदल गए। करीब दो साल में पार्टी को 5 राज्यों पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, और जम्मू-कश्मीर की सत्ता से बाहर होना पड़ा। इसके बाद पार्टी को महाराष्ट्र में सत्ता वापसी की उम्मीदें थीं लेकिन जिस तरह से चुनाव के बाद समीकरण बदले और शिवसेना ने अलग रुख में नजर आई उससे पार्टी की रणनीति कहीं न कहीं फेल होती दिखाई दी।

2017 से 2019 के बीच राज्यों से कैसे उतरा भगवा रंग

2017 से 2019 के बीच राज्यों से कैसे उतरा भगवा रंग

फिलहाल अब एक और बड़े सूबे महाराष्ट्र से भी भगवा रंग उतर गया है। यहां से बीजेपी के आउट होने के बाद बीजेपी शासित राज्यों के तुलनात्मक नक्शे सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं। इन नक्शों पर गौर करें तो ये तस्वीर दिसंबर 2017 की है, वहीं दूसरी तस्वीर नवंबर 2019 की है। इन दोनों नक्शों से पता चलता है कि बीजेपी को हाल के वर्षों में प्रदेश की सियासत में काफी नुकसान हुआ है।

इसे भी पढ़ें:- महाराष्ट्र: फ्लोर टेस्ट से पहले अजित पवार ने अचानक क्यों दिया इस्तीफा, फडणवीस ने बताई 'अंदर की बात'

English summary
Maharastra Twist: How BJP ruled states shrinks in india see the map
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X