लखनऊ यूनिवर्सिटी का तुगलकी फरमान: वेलेंटाइन डे पर कैंपस में आए स्‍टूडेंट्स तो होगी कड़ी कार्रवाई

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। लखनऊ विश्‍वविद्यालय ने एक तुगलकी फरमान जारी किया है। इसके तहत 14 फरवरी यानी कि वैलेंटाइन डे वाले दिन कोई भी छात्र या छात्रा कैंपस नहीं आएगा। अगर किसी ने इस एडवाइजरी को अनदेखी किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। यूनिवर्सिटी की तरफ से उस दिन महाशिवरात्रि पर्व का अवकाश दे दिया गया है। प्रशासन ने कहा है कि शिवरात्रि के उपलक्ष्य में अवकाश दिया गया है। ऐसे में सभी छात्रों को सूचित किया जाता है कि विश्वविद्यालय परिसर में न घूमें।

प्रॉक्‍टर ने जारी की है एडवाइजरी

प्रॉक्‍टर ने जारी की है एडवाइजरी

जानकारी के मुताबिक यह एडवाइजरी विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर प्रफेसर विनोद सिंह ने जारी की है। एडवाइजरी में लिखा है कि पिछले कुछ वर्षों से ऐसा देखा गया है कि पाश्चात्य संस्कृति से प्रभावित होकर कुछ युवक 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के रूप में मनाते हैं। इस परिपेक्ष्य में विश्वविद्यालय के परिसर में अध्ययनरत सभी छात्र-छात्राओं को सूचित किया जाता है कि 14 फरवरी 2018 को विश्वविद्यालय में महाशिवरात्रि का अवकाश है।

कोई क्‍लास नहीं, कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं

कोई क्‍लास नहीं, कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं

एडवाइजरी में विश्विद्यालय प्रशासन ने इस बात की भी जानकारी दी है कि छुट्टी होने के कारण कोई भी कक्षा नहीं लगेगी और न ही कोई प्रयोगशाला खुलेगी। प्रशासन ने कहा, "इस दिन किसी प्रकार का कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं होगा। सभी स्टूडेंट्स को निर्देशित किया जाता है कि वे इस दिन विश्विद्यालय परिसर न आएं।"

स्‍टूडेंट्स के मां-बाप से भी अपील- न भेजें बच्‍चों को

स्‍टूडेंट्स के मां-बाप से भी अपील- न भेजें बच्‍चों को

इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स के माता-पिता एवं अभिभावकों से भी अपील की है कि वे इस दिन अपने बच्चों को विश्विद्यालय न भेजें। एडवाइजरी में आगे लिखा है, "उपरोक्त व्यवस्था का अतिक्रमण कर अगर कोई अनावश्यक रूप से विश्विद्यालय परिसर में घूमता या बैठा हुआ पाया जाएगा तो उसके विरुद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।"

छात्रों ने बताया छोटी सोच

विश्‍वविद्यालय प्रशासन की तरफ से जारी इस निर्देश को छात्रों ने छोटी सोच बताया है। छात्रों का कहना है कि इस दिन छुट्टी करना प्रशासन का फैसला हो सकता है लेकिन कैंपस में एंट्री पर पाबंदी लगाना गलत है। छात्रों ने कहा कि अगर हम कैंपस में नहीं जाएंगे तो कौन जाएगा।

बजरंग दल ने दी पब और होटलों को नसीहत- न करें कोई आयोजन

बजरंग दल ने दी पब और होटलों को नसीहत- न करें कोई आयोजन

हैदराबाद में बजरंग दल के सदस्य पब और होटलों में जाकर वैलेंटाइन डे पर कोई विशेष कार्यक्रम आयोजित न करने की हिदायत दे रहे हैं। बजरंग दल का कहना है कि वैलेंटाइन डे मनाना देश की संस्कृति का हिस्सा नहीं है और यह संस्कृति विरोधी है। बजरंग दल लंबे समय से वैलेंटाइन डे के खिलाफ विरोध प्रदर्शन देशभर में करता रहा है। बजरंग दल का मानना है कि उन्हें प्यार से कोई दिक्कत नहीं है लेकिन इसकी आड़ में होने वाली अश्लीलता से उन्हें परहेज है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Lucknow University banned movement or gathering of students inside premises on Valentine’s Day, February 14. Calling the celebration on Valentine’s Day a western tradition, the varsity issued the order on February 10.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

X