• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बंगाल की खाड़ी में उठा तूफान, 5 राज्यों में भारी बारिश की आशंका, केरल-आंध्रा में Red Alert

|

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान देश के 5 राज्यों में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है, आईएमडी ने कहा है कि इस वक्त बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जो कि अगले 24 घंटे में गहरे प्रेशर में तब्दील हो सकता है, जिसके कारण देश के कई राज्यों में तूफान की आशंका है, विभाग ने आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, इन राज्यों के तटवर्ती इलाकों में 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है।

    Weather Update: इन पांच राज्यों में तेज हवाओं के साथ Heavy Rain का अलर्ट | वनइंडिया हिंदी
    केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में Red Alert

    केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में Red Alert

    विभाग ने केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के तटवर्ती इलाकों के लिए रेड अलर्ट और तेलंगाना, ओडिशा के लिए Orange अलर्ट जारी किया है। बता दें कि रेड अलर्ट जहां जारी होता है वहां काफी भारी बारिश की आशंका होती है जबकि ऑरेंज अलर्ट जारी किए जाने का अर्थ है 'अलर्ट', यानी संबंधित अधिकारियों को जरूरी कदम उठाने के लिए तैयार रहना। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा है कि वर्तमान दबाव के चलते दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी अगले हफ्ते होगी ये कहना थोड़ा अभी मुश्किल है।

    यह पढ़ें:क्या होता है बिजली गिरना, बचने के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल

    मूसलाधार बारिश के आसार

    मूसलाधार बारिश के आसार

    जबकि इससे एक दिन पहले विभाग ने कहा था कि उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जो कि पूर्वी तट की ओर बढ़ रहा है, जिसकी वजह से ओडिशा, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में मूसलाधार बारिश के आसार हैं, सबसे ज्यादा बारिश तेलंगाना में होने के आसार थे इसी वजह से राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने प्रशासन को सतर्क और उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे।

    देश के कई राज्यों में हल्की से तेज बारिश

    देश के कई राज्यों में हल्की से तेज बारिश

    यही नहीं अगले दो दिनों में देश के कई राज्यों में हल्की से तेज बारिश संभव है, मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल पुडुचेरी के यानम में भी तेज बारिश हो सकती है , तो इसके अलावा तटीय ओडिशा, कोंकण और गोवा में 13 अक्टूबर को बारिश की आशंका है तो वहीं 15 से 17 अक्टूबर के बीच दिल्ली-एनसीआर में मेघ बरस सकते हैं, जबकि पूर्वी भारत में बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के भी कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

    स्काईमेट ने भी दी चेतावनी

    स्काईमेट ने भी दी चेतावनी

    जबकि स्काईमेट ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी पर बना डिप्रेशन प्रभावी होते हुए डीप डिप्रेशन बन गया है। यह बीते 6 घंटों में लगभग 3 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ा है, जिसकी वजह से अगले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश के शहरों में भीषण बारिश होने और तूफानी हवाएं चलने की आशंका है। पूर्वी और पश्चिमी गोदावरी, विशाखापत्तनम, विजयनगरम, श्रीकाकुलम गजपति, गंजाम, कोरापुट, रायगड़ा, मलकानगिरी और पूरी में भी भारी से भारी बारिश की आशंका है, जिसके लिए अलर्ट जारी किया गया है।

    यह पढ़ें: Earthquake Safety Tips: भूकंप आने के पहले क्या करें क्या न करें?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Red-Orange Alerts for Odisha, Andhra, Telangana, Kerala and Karnataka as Depression Intensifies over Bay of Bengal, read details.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X