• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कांग्रेस सांसदों का निलंबन वापस लिया

|

नई दिल्ली। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कांग्रेस के सात लोकसभा सांसदों का निलंबन वापस ले लिया है। बीते हफ्ते सदन में खराब बर्ताव के आरोपों को लेकर सात कांग्रेस सांसदों को संसद के मौजूदा सत्र से निलंबित कर दिया गया था। सांसदों के निलंबन का ना सिर्फ कांग्रेस बल्कि कई दूसरे विपक्षी दलों ने भी विरोध किया था। बुधवार को भी कांग्रेस और द्रमुक के सदस्यों ने निलंबन वापसी की मांग को लेकर हंगामा किया। जिसके बाद स्पीकर ओम बिड़ला ने निलंबन वापसी का फैसला सुनाया।

Lok Sabha Speaker Om Birla revoked seven Congress Lok Sabha MPs Suspension

कांग्रेस के सात लोकसभा सदस्यों गौरव गोगोई, टी एन प्रतापन, डीन कुरियाकोस, राजमोहन उन्नीथन, बैनी बहनान, मणिकम टेगोर और गुरजीत सिंह औजला को बीते हफ्ते गुरुवार को सदन का अनादर करने और 'कदाचार' के मामले में मौजूदा संसद सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया था। विपक्ष के हंगामा करने पर शुक्रवार को लोकसभा स्पीकर ने मामले की जांच के लिए कमेटी बनाए जाने का ऐलान किया था। जिसको मामले की रिपोर्ट देनी थी।

सात कांग्रेस सासंदों को मौजूदा बजट सत्र से निलंबित किए जाने का कांग्रेस ने कड़ा विरोध किया था। अधीर रंजन चौधरी ने सदन में इस पर बोलते हुए कहा था कि हम आसन का सम्मान करते हैं लेकिन हमारे सात सांसदों को निलंबित कर दिया गया। हमें नहीं पता कि किस आधार पर ये निलंबन हुआ है। हमारी मांग थी कि दिल्ली हिंसा पर चर्चा हो, इस पर ध्यान देने की बजाय सारे सत्र के लिए हमारे सात सांसद निलंबित कर दिए गए। डीएमके और एनसीपी ने भी इसे गलत कहा था।

भाजपा सांसदों ने इस कार्रवाई को सही बताते हुए कहा था कि जिस तरह का बर्ताव कांग्रेस सांसदों ने किया, उसे कैसे बर्दाश्त किया जा सकता है। मंत्री प्रहलाद जोशी ने इस पर जवाब दिया कि सरकार सांसदों को सदन के बाहर नहीं रखना चाहती लेकिन जो हुआ, उसे भी देखना होगा।

ये भी पढ़ें- सिंधिया के साथ भाजपा में जाने को तैयार नहीं बेंगलुरु में ठहरे सारे विधायक

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Lok Sabha Speaker Om Birla revoked seven Congress Lok Sabha MPs Suspension
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X