• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कैसा होगा देश का नया संसद भवन, जिसकी पीएम मोदी रखेंगे 10 दिसंबर को नींव

|

नई दिल्ली। देश में नए संसद भवन का निर्माण अगले हफ्ते शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर को नए संसद भवन की नींव रखेंगे। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी है। साथ ही उन्होंने ये भी बताया है कि संसद की जो नई बिल्डिंग बनेगी वो कैसी होगी। 75वें स्वतंत्रता दिवस तक इस भवन के तैयार होने की बात कही गई है।

    New Parliament building: कुछ इस तरह की होगी संसद भवन की नई इमारत, देखिए | वनइंडिया हिंदी
    लोकसभा में 888 सीटें होंगी

    लोकसभा में 888 सीटें होंगी

    सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत नए भवन का निर्माण मौजूदा भवन के पास किया जाएगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा, यह निर्णय लिया गया है कि नए संसद भवन का शिलान्यास समारोह 10 दिसंबर को दोपहर 1 बजे होगा। समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री द्वारा 'भूमि पूजन' के साथ होगी। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर, हम नए संसद भवन में दोनों सदनों के सत्र की शुरुआत करेंगे। नई बिल्डिंग में लोकसभा सदस्यों के लिए 888 सीटें होंगी और राज्यसभा सदस्यों के लिए 326 से अधिक सीटें होंगी। लोकसभा हॉल में 1224 से ज्यादा सदस्यों के एक साथ बैठने की व्यवस्था होगी।

    पुरानी संसद से 17,000 वर्गमीटर बड़ा होगा नया भवन

    पुरानी संसद से 17,000 वर्गमीटर बड़ा होगा नया भवन

    लोकसभा स्पीकर ने बताया है कि इसे 971 करोड़ रुपये की लागत से 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में बनाया जाएगा। बिड़ला ने कहा कि नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत का एक शानदार उदाहरण होगा जो राष्ट्र की विविधता को प्रतिबिंबित करेगा। यह पुराने संसद भवन की तुलना में 17,000 वर्गमीटर बड़ा होगा। टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को परियोजना का ठेका दिया गया है। डिजाइन एचसीपी डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है।

    नई इमारत में ये सुविधाएं भी

    नई इमारत में ये सुविधाएं भी

    इस नई इमारत में भारत की लोकतांत्रिक विरासत दिखाने के लिए एक भव्य संविधान हॉल, संसद के सदस्यों के लिए एक लाउंज, पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, डाइनिंग एरिया और बड़ा पार्किंग स्थान होगा। नई बिल्डिंग में भी तीन फ्लोर होंगे जिसमें से एक ग्राउंड फ्लोर जबकि दो मंजिल उसके ऊपर होंगे। भवन का डिजाइन त्रिकोणीय होगा जिसका नजारा आसमान से देखने पर तीन रंगो की किरणों वाला होगा। संसद में टू सीटर बैंच होगी यानी कि एक टेबल पर दो सांसद बैठ सकेंगे।

    किशन रेड्डी बोले- हैदराबाद मिनी तेलंगाना, अब भाजपा को सरकार बनाने से कोई नहीं रोक पाएगा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Lok Sabha Speaker Om Birla on the proposed new Parliament building It will be 17000 sqm bigger than old Parliament
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X