• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

LOCKDOWN 2: खत्म हुई टोल टैक्स पर मिल रही मोहलत, 20 अप्रैल से फिर शुरू हो जाएगी वसूली

|

नई दिल्ली। देशव्यापी लॉकडाउन के चलते 25 मार्च के बाद से वाहनों को टोल टैक्स पर प्रदान की गई छूट को अब समाप्त कर दिया गया है। केंद्र सरकार के नई गाइडलाइन के मुताबिक 20 अप्रैल, 2020 के बाद से कुछ क्षेत्रों में ढील दी गई है। अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए दी गई इस ढील के साथ ही भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली शुरू कर देगा। इस दिशा में एनएचएआई को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से एक पत्र भी मिला है।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव

अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव

गौरतलब है कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने केंद्र और राज्य सरकारों की चिंता को बढ़ा दिया है। महामारी पर काबू पाने के लिए केंद्र ने देशव्यापी लॉकडाउन को बढ़ाकर 3 मई, 2020 तक कर दिया है। हालांकि देशबंदी से अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने 20 अप्रैल से कुछ क्षेत्रों में ढील देने का फैसला किया है ताकि जीडीपी की रफ्तार बनी रहे।

टोल टैक्स की वसूली पर लगी थी अस्थाई रोक

टोल टैक्स की वसूली पर लगी थी अस्थाई रोक

इस बीच सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एनएचएआई को एक पत्र लिखकर मांग की है कि 20 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्गों पर वाहनों से टोल टैक्स वसूला जाए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनएचएआई को लिखे पत्र में मंत्रालय ने कहा, टोल टैक्स की वसूली 20 अप्रैल, 2020 से शूरू की जानी चाहिए। दरअसल, लॉकडाउन के पहले चरण में 25 मार्च के बाद से टोल टैक्स की वसूली पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी गई थी।

एनएचएआई ने मंत्रालय को लिखा था पत्र

एनएचएआई ने मंत्रालय को लिखा था पत्र

इस फैसले के बाद लॉकडाउन खत्म होने से कुछ दिन पहले 11 और 13 अप्रैल को एनएचएआई ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को एक पत्र लिखा था। पत्र में टैक्स वसूलने की प्रक्रिया को फिर से शूरू करने पर जोर दिया था। एनएचएआई ने तर्क दिया कि गृह मंत्रालय ने कई कामकाज को 20 अप्रैल से अनुमति दे दी है इसलिए राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली शुरू कर देनी चाहिए।

दो दिन पहले बच्चे को जन्म देने वाली महिला को हुआ कोरोना, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़ंकप

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Lockdown toll tax will begin on April 20 on national highways
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X