• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा- देश में Lockdown ने सोशल वैक्सीन का काम किया

|

नई दिल्ली। पूरे देश की कोरोना से जंग लगातार जारी है, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार अब तक देश में कोरोना के कुल 1,31,868 मामले सामने आ चुके हैं तो वहीं कोरोना से मौत का आंकड़ा भी बढ़कर 3867 तक पहुंच गया है, भारत में कोरोना के फिलहाल 73,560 एक्टिव केस हैं जबकि 54,441 मरीज ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हो चुके हैं तो वहीं आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि लॉकडाउन से पहले भारत में कोरोना संक्रमण की दोहरीकरण दर 3.4 दिनों के बीच थी, जबकि आज डबलिंग रेट 13 दिनों से अधिक है तो ये कहा जा सकता है कि देश में लॉकडाउन सही समय पर लगा, मालूम हो कि पूरे देश में 31 मई तक लॉकडाउन लगा हुआ है।

देश में सही समय पर लगा लॉकडाउन, आज डबलिंग रेट 13 दिन

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि लॉकडाउन और इसके सभी दिशानिर्देशों ने शक्तिशाली समाजिक वैक्सिन के रूप में काम किया है, ये एक राहत देने वाली खबर है, फिलहाल आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश में कोरोना ने ज्यादा तबाही की है, जबकि उत्तर प्रदेश के प्रधान स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 2493 हो गई है, जिसमें से 3433 संक्रमित इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं, तो वहीं, कोरोना के चलते राज्य में अब तक 155 लोगों की जान जा चुकी है।

सिक्किम में पहला संक्रमित केस, मचा हड़कंप

जबकि राजस्थान में आज दोपहर 2 बजे तक कोरोना वायरस के 100 नए मामले सामने आए हैं। इसको मिलाकर राज्य में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 6894 हो गए हैं, तो वहीं सिक्किम में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। रविवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सिक्किम में पहले कोरोनावायरस मामले की सूचना है, यहा दिल्ली से लौटा 25 वर्षीय छात्र कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, जबकि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन के मुताबिक 508 नए मामलों के साथ दिल्ली में COVID19 मामलों की कुल संख्या अब 13,418 है, यहां अब तक कुल 261 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह पढ़ें: कोरोना पॉजिटिव पाए गए किरण कुमार, पिछले 10 दिन से हैं क्वारंटीन, एक्टर ने खुद दी जानकारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
If doubling rate in India before lockdown was between 3.4 days, today the doubling rate is more than 13-days. Lockdown and all its guidelines have acted as potent social vaccine: Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan #COVID19
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X