• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लता ताई और आशा भोसले की जब भी होती है मुलाकात, नहीं होती संगीत की चर्चा, जानिए कैसी है बहनों की बॉन्डिंग

|

नई दिल्ली: Happy birthday Lata Mangeshkar: स्वर कोकिला और भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर का आज यानी 28 सितंबर को जन्मदिन है। लता मंगेशकर (Legendary singer Lata Mangeshkar) आज अपना 91वां जन्मदिन मना रही हैं। महान गायिका लता मंगेशकर की जब भी बात होती है तो उनकी प्रतिभाशाली बहन आशा भोसले (Asha Bhosle) का भी जिक्र होता है। दोनों ही बहनों ने बॉलीवुड में कई ऐसे गाने गाए, जो हमेशा-हमेशा के लिए याद किए जाएंगे। भले ही लता ताई और आशा भोसले आज बॉलीवुड में सक्रिय तौर पर संगीत जगत का हिस्सा ना हो लेकिन लेकिन देश भर के संगीत प्रेमियों की चेतना पर उनका हमेशा बोलबाला मजबूत रहेगा।

Lata Mangeshkar


एक दौर ऐसा भी आया जब लता ताई और आशा भोसले की तुलाना की गई कि आखिर दोनों बहनों में से कौन बेहतर है। लेकिन फिर भी दोनों बहनों के प्यार में कोई कमी नहीं आई है। ना ही दोनों बहनों से कभी किसी मनमुटाव का संकेत दिया।

आशा भोसले ने कहा था- लता दीदी और मैं शायद ही कभी संगीत पर चर्चा करते हैं

लता मंगेशकर के 91 वें जन्मदिन पर, आइए जानते हैं दोनों बहनों में कैसा रिश्ता है। आशा भोसले ने एक बार कहा था कि जब भी वे अपनी दीदी लता मंगेशकर से मिलती हैं तो वो दोनों संगीत पर कभी भी चर्चा नहीं करती हैं। न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने आशा भोसले के हवाले से लिखा है, ''लता दीदी और मैं शायद ही कभी संगीत पर चर्चा करते हैं। हम एक परिवार हैं और हम रोजमर्रा की सामान्य चीजों की बात करते हैं। वह 90 साल की हैं और अपने जीवन और परिवेश के साथ शांति में है।"

आशा भोसले ने लता मंगेशकर और अपनी की बॉयोपिक बनाए जाने का भी विरोध किया था। आशा ने कहा था, "हमारा जीवन निजी और व्यक्तिगत है और जहां तक मेरा संबंध है, मैं किसी फिल्म के लिए विषय बनना पसंद नहीं करूंगी।''

Lata Mangeshkar

जब आशा ने लता मंगेशकर के साथ अपने रिश्ते पर की बात

सालों तक आशा भोसले और लता मंगेशकर के रिश्तों पर चर्चा और बहस हुई। लेकिन शायद ही कभी दोनों बहनों ने इसपर कुछ कहा हो। लेकिन एक बार आशा भोसले ने बॉम्बे टाइम्स को बताया था कि गुलजार साहब ने दोनों बहनों का वर्णन कैसे किया था। आशा ने कहा था, ''गुलजार जी ने एक बार इस बारे में लिखा था। उन्होंने कहा था, दो लोग पहली बार 1969 में चंद्रमा पर उतरे थे। जिसने पहले चांद पर कदम रखा (नील आर्मस्ट्रांग) प्रसिद्ध हो गया, जबकि दूसरा (एडविन "बज" एल्ड्रिन) जिसने भी चांद पर कदम रखा, वह समान रूप से मनाया नहीं गया क्योंकि वह दूसरे स्थान पर आया था। आपकी बहन इस दुनिया में सबसे पहले आई थी इसलिए वह कौन है। आप उसके बाद इस दुनिया में आए, इसलिए आप हमेशा उसकी तुलना में रहेंगे।"

Lata Mangeshkar

लता मंगेशकर के हॉस्पिटल में भर्ती होने पर आशा ने कहा था...

सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद पिछले साल 2019 के नवंबर में लता मंगेशकर को अस्पताल में भर्ती किया गया था। लंबे समय तक अस्पताल में रहने के बाद, वह 2019 के दिसंबर में मुंबई में अपने निवास पर लौटीं थीं। लता ताई के बारे में बात करते हुए आशा ने मिड-डे से कहा था, ''वह वापस आ गई हैं और हम बहुत खुश हैं। वह पहले से बेहतर लग रही हैं, मैं पिछली रात उनके उन सारे गानों को याद कर रही थी, जिसको उन्होंने अपनी आवाज से अमर बना दिया है और वह वापस मेरे पास आ गई हैं।''

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Happy birthday Lata Mangeshkar: On Lata Mangeshkar’s 91st birthday, here’s a look at how Asha Bhosle has seen their relationship Asha had once said how they never discuss music when they meet.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X