• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डोनाल्ड ट्रंप के 'हिंदी में ट्वीट' पर बोले कुमार विश्वास- ईश्वर आपको रास्ते पर लाए...

|

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय दौरे के तहत भारत पहुंच गए हैं। डोनाल्ड ट्रंप का विशेष विमान 'एयरफोर्स वन' अहमदाबाद एयरपोर्ट पर सुबह 11 बजकर 35 मिनट पर लैंड हुआ। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का यह दौरा कई मायनों में काफी अहम माना जा रहा है। भारत पहुंचने से ठीक पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हिंदी में एक ट्वीट किया, जिसपर कवि कुमार विश्वास ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

'स्वागत, ईश्वर आपको रास्ते पर लाए'

'स्वागत, ईश्वर आपको रास्ते पर लाए'

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति ने अहमदाबाद पहुंचने से पहले हिंदी में ट्वीट करते हुए लिखा, 'हम भारत आने के लिए तत्पर हैं। हम रास्ते में हैं, कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे!' डोनाल्ड ट्रंप के इस ट्वीट पर कुमार विश्वास ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, 'स्वागत, ईश्वर आपको रास्ते पर लाए।' आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय भारत दौरे के दौरान आगरा में ताजमहल देखने भी जाएंगे।

ये भी पढ़ें- गुजराती मसाला चाय के साथ समोसा और खमण का लुत्‍फ उठाएंगे डोनाल्‍ड ट्रंप

पांच साल में भारत आने वाले दूसरे अमेरिकी राष्‍ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति के इस दौरे को कई मायनों में काफी अहम माना जा रहा है। राष्‍ट्रपति ट्रंप अपने इस दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साबरमती आश्रम का दौरा भी करेंगे। अहमदाबाद सिटी पुलिस कमिश्‍नर आशीष भाटिया ने इस बात की जानकारी दी है। पहले माना जा रहा था कि राष्‍ट्रपति ट्रंप साबरमती आश्रम का अपना दौरा कैंसल कर सकते हैं। डोनाल्ड ट्रंप पांच साल में भारत आने वाले दूसरे अमेरिकी राष्‍ट्रपति हैं। उनसे पहले पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा भारत आए थे। ओबामा 26 जनवरी 2015 को गणतंत्र दिवस परेड में चीफ गेस्‍ट के तौर पर दिल्‍ली पहुंचे थे।

अमेरिका में इसी साल होने हैं राष्‍ट्रपति चुनाव

अमेरिका में इसी साल होने हैं राष्‍ट्रपति चुनाव

राष्‍ट्रपति बनने के बाद यह ट्रंप की पहली भारत यात्रा है। इससे पहले वह बतौर बिजनेसमैन दो बार भारत आ चुके हैं। साल 2006 के बाद डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के ऐसे राष्‍ट्रपति हैं, जो भारत का दौरा कर रहे हैं। अमेरिका में इस वर्ष राष्‍ट्रपति चुनाव होने वाले हैं और इन चुनावों से पहले माना जा रहा है कि ट्रंप अमेरिका में बसे भारतीय वोटर्स को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। अहमदाबाद में होने वाला कार्यक्रम 'नमस्‍ते ट्रंप' इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। इस कार्यक्रम में लाखों लोगों के हिस्सा लेने की बात कही जा रही है।

'एयरफोर्स वन' से भारत पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

'एयरफोर्स वन' से भारत पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 'एयरफोर्स वन' प्लेन से भारत पहुंचे हैं। दरअसल एयरफोर्स वन किसी प्‍लेन का नाम नहीं है बल्कि यह एक रेडियो कॉल है जिसका प्रयोग सिर्फ राष्‍ट्रपति के एयरक्राफ्ट के लिए होता है। यह यूएस एयरफोर्स का वो प्लेन है, जो अमेरिकी राष्‍ट्रपति को किसी विदेशी दौरे पर लेकर रवाना होता है। जैसे ही राष्‍ट्रपति विदेशी दौरे के लिए एयरफोर्स के प्‍लेन में कदम रखते हैं, प्‍लेन समेत क्रू और बाकी चीजें एयरफोर्स वन के तौर पर तब्‍दील हो जाती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि उस दौरान उस फ्लाई जोन में उड़े रहे बाकी एयरक्राफ्ट के साथ किसी तरह का कोई कंफ्यूजन न हो सके। अगर राष्‍ट्रपति आर्मी के एयरक्राफ्ट में होंगे तो उसे आर्मी वन कहा जाएगा। अमेरिकी राष्‍ट्रपति के आधिकरिक एयरक्राफ्ट के तौर पर दो विमान मौजूद हैं जिन्‍हें बोइंग कंपनी ने बनाया है। एयर फोर्स वन एक बोइंग 747-200बी सीरीज का विमान है और इसे साल 1990 में जॉर्ज बुश सीनियर के समय में पहली बार डिलीवर किया गया था।

ये भी पढ़ें- दुनिया का सबसे शक्तिशाली एयरक्राफ्ट अब से कुछ घंटे बाद अहमदाबाद में होगा लैंड, जानिए इसके बारे में सब-कुछ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Kumar Vishwas Reacts On Donald Trump's Hindi Tweet.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X