मोदी समेत देश के वो बड़े नेता, जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश की सियासत में नया बदलाव देखने को मिल रहा है। कई बड़े पदों पर आजादी के बाद जन्मे नेता काबिज हो रहे हैं। नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ है। अब बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए मैदान में उतारा है।

अगर वेंकैया चुने गए उपराष्ट्रपति तो बनेगा खास रिकॉर्ड

अब तक चुने गए सभी 12 उपराष्ट्रपति का जन्म आजादी के पहले हुआ था। वर्तमान उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी की बात करें तो उनका जन्म आजादी से पहले 1937 में हुआ। पहले उपराष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 1888 में हुआ था। अगर वेंकैया नायडू चुनाव जीत जाते हैं तो ये नया रिकॉर्ड होगा, जब आजादी के बाद जन्मे वेंकैया नायडू इस पद पर पहुंचेंगे। वेंकैया नायडू का जन्म 1 जुलाई, 1949 में आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में हुआ। आइये नजर डालते हैं देश बड़े नेताओं की फेहरिस्त पर, जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ।

मोदी पहले प्रधानमंत्री जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ

मोदी पहले प्रधानमंत्री जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ

आजादी के बाद जन्म लेने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जो इस पद पर पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 में हुआ। इससे पहले पीएम मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। उनका सियासी अंदाज बेहद खास है। उनके नेतृत्व में बीजेपी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है। मार्च 2017 में संपन्न हुए पांच राज्यों के चुनाव में पार्टी ने चार राज्यों में सत्ता हासिल की।

बीजेपी के इन बड़े नेताओं का भी जन्म आजादी के बाद हुआ

बीजेपी के इन बड़े नेताओं का भी जन्म आजादी के बाद हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ उनकी कैबिनेट में शामिल कई नेता ऐसे हैं जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ है। इन नेताओं में वित्त मंत्री अरुण जेटली का नाम प्रमुख है। अरुण जेटली का जन्म 28 दिसंबर, 1952 में हुआ है। केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 में हुआ है।

माया-ममता भी इस फेहरिस्त में

माया-ममता भी इस फेहरिस्त में

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती का भी जन्म आजादी के बाद हुआ है। उनका जन्म 15 जनवरी, 1956 में हुआ। वो यूपी की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। वर्तमान में राज्यसभा सांसद हैं। टीएमसी सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का भी जन्म 5 जनवरी, 1955 में हुआ। लगातार दूसरी बार ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री चुनी गई हैं।

लालू-नीतीश का नाम भी इस लिस्ट में

लालू-नीतीश का नाम भी इस लिस्ट में

देश के बड़े नेताओं में शामिल आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का जन्म भी आजादी के बाद हुआ। लालू प्रसाद यादव की जन्म 11 जून, 1948 में हुआ। आरजेडी के साथ बिहार में सरकार चला रहे जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार का भी जन्म आजादी के बाद हुआ है। नीतीश कुमार का जन्म 1 मार्च, 1951 में हुआ है।

PM Modi asks Nitish Kumar to support NDA in Vice President Polls। वनइंडिया हिंदी
अरविंद केजरीवाल और राहुल गांधी भी शामिल

अरविंद केजरीवाल और राहुल गांधी भी शामिल

देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस के बड़े नेता और पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी का जन्म 19 जून, 1970 में हुआ। राहुल गांधी लगातार नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा संभाल रखा है। राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की मांग की मांग काफी समय से की जा रही है, हालांकि अभी सोनिया गांधी कांग्रेस अध्यक्ष हैं। आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी बड़े नेता हैं। इनका जन्म 16 अगस्त, 1968 में हुआ है।

इसे भी पढ़ें:- मायावती इस्तीफा देती हैं तो देश की राजनीति पर पड़ेंगे ये चार असर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
If elected, Venkaiah Naidu to be first Vice President to be born after Independence.
Please Wait while comments are loading...