• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

World Whisky Day: आज लोग मना रहे व्हिस्की दिवस, जानिए इसका इतिहास और खासियत

|

नई दिल्ली, मई 15: आज World Whisky Day (विश्व व्हिस्की दिवस) है। यह दिन हर साल मई महीने के तीसरे शनिवार को मनाया जाता है। विश्व व्हिस्की दिवस साल 2012 में मनना शुरू किया गया था। आज दुनिया का कोई भी देश नहीं है, जहां व्हिस्की को पसंद नहीं किया जाता हो भारत भी उन देशों में से एक जहां व्हिस्की खूब पसंद की जाती है। व्हिस्की शब्द की उत्पत्ति usquebaugh शब्द से हुई है, जिसका अर्थ है ओशकी-बे। ओशकी-बे जीवन का जल है। इस शब्द को बाद में छोटा कर दिया गया और व्हिस्की शब्द गढ़ा गया।

liquor

व्हिस्की गेहूं, ज्वार, राई और मकई से बना एक मादक पेय है। आमतौर पर व्हिस्की दो प्रकार की होती है, माल्टा व्हिस्की और ग्रेन व्हिस्की। ऐसा कहा जाता है कि व्हिस्की का उल्लेख पहली बार स्कॉटलैंड में 15वीं शताब्दी में हुआ था। 18वीं शताब्दी से संयुक्त राज्य अमेरिका में व्हिस्की का उत्पादन किया जाता रहा है। आज विश्व स्तरीय व्हिस्की का उत्पादन करने वाले कुछ प्रमुख देश स्कॉटलैंड, आयरलैंड, अमेरिका, कनाडा, जापान और भारत हैं।

स्कॉटिश व्हिस्की को सबसे अच्छा माना जाता है। इस देश में व्हिस्की को स्कॉच कहा जाता है। भारत में भी व्हिस्की का बड़े पैमाने पर उत्पादन होता है। भारत या दुनिया भर में कोई भी उत्सव बिना व्हिस्की के नहीं मनाया जा सकता है। व्हिस्की उत्सवों, साहित्य, संगीत के साथ जुड़ा हुआ है और जब आप व्हिस्की का एक घूंट लेते हैं, तो आप इतिहास का स्वाद ले रहे होते हैं।

स्कॉच व्हिस्की दुनिया की पसंदीदा व्हिस्की है। स्कॉटलैंड 500 वर्षों से व्हिस्की बना रहा हैं और वहां कड़े नियमों का पालन किया जाता है। स्कॉटलैंड में व्हिस्की जैसे नियमों को डिस्टिल्ड करना पड़ता है, इसे कम से कम तीन साल के लिए लकड़ी के पीपे में रखना पड़ता है, हालांकि अधिकांश स्कॉच व्हिस्की निर्माताओं की उम्र बहुत अधिक होती है। क्योंकि वो रंग, सुगंध, स्वाद और फिनिश के लिए व्हिस्की के सही परिपक्वता तक पहुंचने का इंतजार करते हैं।

छत्तीसगढ़ः पहले ही दिन लोगों ने ऑनलाइन खरीदी 4 करोड़ रुपये से ज्यादा की शराब, APP फॉर्मूला हुआ हिट छत्तीसगढ़ः पहले ही दिन लोगों ने ऑनलाइन खरीदी 4 करोड़ रुपये से ज्यादा की शराब, APP फॉर्मूला हुआ हिट

साल 2012 में विश्व व्हिस्की दिवस मनाने की आगाज हुआ, इसकी ब्लेयर बोमेन ने शुरुआत की थी। उन्होंने व्हिस्की दिवस मनाने की बात की थी। इसके बाद हर साल सोशल मीडिया पर वर्ल्ड व्हिस्की डे पर हैशटेक चलाया जाता है। इस दिन को लोग वर्ल्ड व्हिस्की डे के रूप में सेलिब्रेट करते हैं।

English summary
know history and importance on world whisky day 2021
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X