• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जम्‍मू कश्‍मीर के IG विजय कुमार बोले- अपना काम ठीक से नहीं कर रही CRPF, बयान पर बढ़ा विवाद

|

श्रीनगर। जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस में कश्‍मीर जोन के इंसपेक्‍टर जनरल (आईजी) विजय कुमार ने सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) पर बयान देकर विवाद पैदा कर दिया है। आईजी विजय कुमार ने घाटी में काउंटर-टेररिज्‍म ऑपरेशंस में सीआरपीएफ के रोल पर सवाल उठाया है। सीआरपीएफ, वह पैरामिलिट्री फोर्स है जो घाटी के ज्‍यादातर हिस्‍सों में तैनात है। आईजी विजय कुमार ने कहा है कि सीआरपीएफ अपना काम नहीं कर रही है। इंडिया टुडे की ओर से यह जानकारी दी गई है।

    Jammu Kashmir Police के IG Vijay Kumar का बयान, CRPF नहीं कर रही ठीक से काम | वनइंडिया हिंदी

    यह भी पढ़ें-आतंकी रियाज नाइकू के एनकाउंटर के पीछे NSA डोवाल का ऑपरेशन जैकबूट

    पुलिस और CRPF में भरोसे की कमी!

    पुलिस और CRPF में भरोसे की कमी!

    एक ऐसे समय में जब कश्‍मीर में आए दिन एंटी-टेरर ऑपरेशंस हो रहे हैं, आईजी विजय कुमार की टिप्‍पणी पुलिस और सीआरपीएफ के बीच कम होते भरोसे को बयां करती है। उनकी यह टिप्‍पणी चिंता का विषय भी है। कश्‍मीर की सुरक्षा और एंटी-टेरर ऑपरेशंस में सीआरपीएफ का बड़ा रोल है। काउंटर-टेरर ऑपरेशंस से अलग सीआरपीएफ पर घाटी की कानून व्‍यवस्‍था से जुड़ी जिम्‍मेदारियां भी हैं। आईजी की तरफ से एक मीटिंग में हुई इस टिप्‍पणी ने सीआरपीएफ को नाखुश कर दिया है। पिछले हफ्ते एक के बाद एक तीन हमलों में सीआरपीएफ को निशाना बनाने की कोशिश की गई है।

    29 अप्रैल को मीटिंग में की टिप्‍पणी

    29 अप्रैल को मीटिंग में की टिप्‍पणी

    कोविड-19 के दौरान एंटी-टेरर ऑपरेशंस पर हुई एक मीटिंग में आईजी विजय कुमार ने कहा, 'सीआरपीएफ अपना काम ठीक से नहीं कर रही है। जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस की तरफ से सारी इंटेलीजेंस इकट्ठा की जाती है और सेना या राष्‍ट्रीय राइफल्‍स की तरफ ऑपरेशंस को अंजाम दिया जाता है। सीआरपीएफ का बस नाम है और हर कोई इस बात को जानता है।' एक नोट के मुताबिक 29 अप्रैल को हुई इस मीटिंग में पुलिस और सीआरपीएफ के कई सीनियर ऑफिसर्स शामिल थे।

    CRPF ऑफिसर्स ने जताई नाराजगी

    CRPF ऑफिसर्स ने जताई नाराजगी

    नोट में कहा गया है कि सार्वजनिक तौर पर शर्मसार होने से बचाने के लिए सीआरपीएफ ऑफिसर ने तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। आईजी के साथ पर्सनल मीटिंग के दौरान सीनियर ऑफिसर ने पैरामिलिट्री फोर्स पर की गई इस टिप्‍पणी को लेकर विरोध जताया है। सूत्रों की ओर से बताया गया है कि इस मसले को सीआरपीएफ के टॉप ऑफिसर के सामने उठाया गया है। कहा जा रहा है कि आईजी की तरफसे आए इस बयान पर सीआरपीएफ बिल्‍कुल भी खुश नहीं है। नोट में यह भी कहा है कि आईजी विजय कुमार ने यह तक कहा कि उन्‍होंने खुद सीआरपीएफ में सेवाएं दी हैं।

    DGP दिलबाग सिंह ने की तारीफ

    जहां आईजी विजय कुमार की तरफ से यह टिप्‍पणी की गई है तो वहीं डायरेक्‍टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने घाटी की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी, आईटीबीपी और सीआईएसएफ की तारीफ की है। उन्‍होंने एक ट्वीट किया जिसमें कानून व्‍यवस्‍था और काउंटर-इंटेलीजेंस में तैनात इन एजेंसियों की तारीफ की गई थी। कश्‍मीर घाटी में सीआरपीएफ सेना और जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के साथ सीआरपीएफ भी सक्रियतो से हिस्‍सा लेती है। इन तीनों की तरफ से इंटेलीजेंस के आधार पर एक ज्‍वॉइन्‍ट ऑपरेशन चलाया जाता है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Kashmir Zone IG Vijay Kumar has said that CRPF is not doing its work and his comment has triggered a controversy.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X