आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, 245 आयकर कमिश्नरों का ट्रांसफर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आयकर विभाग में बड़ी कार्रवाई के तहत 245 आईटी कमिश्नरों का ट्रांसफर किया गया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बड़ा कदम उठाते हुए ये कार्रवाई की है। जानकारी के मुताबिक परफॉर्मेंस को आधार बनाते हुए इतनी बड़ी संख्या में अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है। इसके साथ-साथ दो साल या उससे ज्यादा समय तक एक ही पद पर रहने वाले अधिकारियों का ट्रांसफर भी किया गया है।

आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, 245 आयकर कमिश्नरों का ट्रांसफर

सीबीडीटी ने किया ट्रांसफर

12 जुलाई को सीबीडीटी ने वरिष्ठ अधिकारियों को जारी किए गए एक निर्देश में आयकर विभाग के क्षेत्रीय प्रमुखों से क्षेत्रीय रणनीति विकसित करने के लिए कहा है जिससे कि टैक्स बेस का बढ़ाया जा सके। इसमें कोशिश इस बात की भी है कि ज्यादा से ज्यादा लोग टैक्स रिटर्न भर सकें। पिछले साल विभाग ने अकेले 91 लाख नए करदाताओं को जोड़ा था।

सीबीडीटी ने बताया कि केंद्रीय कार्यालय की ओर उपलब्ध कराए गए नए आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए कहा गया है कि इससे ये अधिकारी नए टैक्स देने वालों को जोड़ेंगे। इनमें वो लोग भी शामिल होंगे जो अब तक रिटर्न दाखिल नहीं कर रहे हैं या आय का खुलासा नहीं कर रहे हैं। सीबीडीटी के अध्यक्ष सुशील चंद्र ने अपने शीर्ष अधिकारियों से कहा है कि अक्टूबर में शुरू होने वाले क्षेत्रीय प्रदर्शन की समीक्षा करने और नियमित रूप से काम करने के लिए क्षेत्रीय शेयर धारकों की बैठकों का आयोजन करें। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों और क्षेत्रीय प्रमुखों से एक मासिक रिपोर्ट भी जमा करने के लिए कहा है, जिसमें पूरे महीने किए जाने वाले कार्यों का ब्यौरा शामिल होगा।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IT dept transfers 245 commissioners Non performance criteria.
Please Wait while comments are loading...