एक और सर्जिकल स्‍ट्राइक के लिए तैयार मोदी सरकार, लेकिन कहां

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। 500 और 1000 के नोट पर पाबंदी के बाद अब पीएम मोदी एक और सर्जिकल स्‍ट्राइक करने वाले हैं। सोशल मीडिया पर ऐसी चर्चाएं हैं कि काले धन पर अंकुश लगाने पीएम मोदी का अगला टारगेट बैक लॉकर्स होंगे।

पुराने नोटों की ईटें बनाकर भरे जाते हैं गड्ढे, जानिए नष्ट करने की पूरी प्रक्रिया

Is Modi's next surgical strike on bank lockers

जी हां अब कोई भी अपना लॉकर राजस्‍व अधिकारी के सामने ही खोलेगा। सोशल मीडिया ऐप व्‍हाट्सएप पर इस तरह के मैसेज तेजी से वायरल हे रहे हैं। गौर करने वाली बात ये है कि सभी मैसेज के आखिरी में लिखा है 'Confirmed' जबकि सरकार या किसी भी सूत्र की तरफ से इसकी कोई पुष्टि नहीं की है।

नोट बदलने में कस्टमर्स से लेकर बैंक स्टाफ तक है कंफ्यूज 

इस बार क्‍या होगा पीएम मोदी का सर्जिकल स्‍ट्राइक

व्‍हाट्सऐप पर वायरल हो रहे मैसेज की मानें तो उसमें एक तारीख दी गई है और लिखा गया है कि इस तारीख के बाद कोई भी अपना बैंक लॉकर अपनी चाभी से नहीं खोल पाएगा।

यह सिर्फ राजस्‍व अधिकारी के सामने ही खोला जा सकेगा वो भी डिजिटल तरीके से। मैसेज में यह भी लिखा गया है कि महिला को सिर्फ 600 ग्राम सोना ही रखने की अनुमति होगी। अगर कोई इससे ज्‍यादा सोना रखना चाहता है तो उसे बिल दिखाना होगा।

जानिए बैंक लॉकर के फायदे

कीमती सामान व महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सुरक्षित रखने की चिंता अकसर लोगों को परेशान किए रखती है। वैसे भी आज के माहौल में मजबूत से मजबूत ताले और तिजोरी का सहारा लेकर भी सुरक्षा के प्रति पूरी तरह से निश्चित नहीं रहा जा सकता। ऐसे में बैंक लॉकर इन चीजों को सुरक्षित व गोपनीय बनाए रखने का एक कारगर उपाय साबित होता है। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि बैंक के फौलादी स्ट्रांग रूम में बनाए गए मजबूत लॉकरों को खोल या तोड़ पाना आमतौर पर किसी भी अपराधी के वश के बाहर होता है।

इसके अलावा लॉकरों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस व अन्य निगरानी व चेतावनी की प्रणालियां लॉकर की सुरक्षा को इतना पुख्ता कर देती हैं कि इसमें सेंध लगा पाना तकरीबन नामुमकिन हो जाता है। व्यक्तिगत स्तर पर सुरक्षा के इतने पुख्ता इंतजाम कर पाना इतना खर्चीला होता है कि धनी लोगों के लिए भी यह सबकुछ कर पाना संभव नहीं हो पाता।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A message on WhatsApp read, " Advance notice on one more Modi Surgical Strike." This message goes on to talk about what Prime Minister Narendra plans to do further in curbing black money.
Please Wait while comments are loading...