• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC Jyotirlinga Darshan: ज्योतिर्लिंगों के दर्शन के लिए रेलवे ने शुरू की खास ट्रेन, जानें किराया और सुविधाएं

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने देश के चार प्रमुख 'ज्योतिर्लिंग' स्थलों की यात्रा कराने के लिए गुरुवार को "ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा ट्रेन" की शुरुआत की है। यह ट्रेन के उत्तर प्रदेश में स्थित संगम नगरी के नाम से विख्यात प्रयागराज से अपनी पहली यात्रा पर रवाना हुई। 10 दिवसीय इस यात्रा के दौरान यह ट्रेन श्रद्धालुओं को लोकप्रिय तीर्थ स्थलों के दर्शन कराएगी।

इन ज्योतिर्लिंगों के कराएगी दर्शन

इन ज्योतिर्लिंगों के कराएगी दर्शन

ज्योर्लिंग देश भर में स्थापित भगवान शिव के मंदिरों और समर्पित स्थलों को कहा जाता है। भारत और नेपाल में भगवान शिव के कई प्रसिद्ध स्थल हैं जिन्हें पवित्र माना जाता है। इनमें से 12 ऐसे हैं जिन्हें ज्योतिर्लिंग का दर्जा हासिल है और यहां पहुंचकर दर्शन करना हर शिवभक्त का लक्ष्य होता है। ज्योतिर्लिंग दर्शन ट्रेन श्रद्धालुओं को भगवान शिव के इन्हीं स्थलों में से चार महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, सोमनाथ और नागेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराएगी। आइए जानते हैं दस दिन की इस यात्रा की कीमत और इसके तहत तीर्थयात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी।

ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा पैकेज की कीमत

ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा पैकेज की कीमत

ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा ट्रेन देश में मौजूद चार ज्योतिर्लिंगों पर ले जाने के साथ ही तीर्थयात्रियों को गुजरात स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी और राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल उदयपुर के लिए भी ले जाएगी। एक बार की यात्रा के दौरान ट्रेन पूरे 11 दिन और 10 रात तक सफर करेगी। इस यात्रा पैकेज का किराया एक यात्री के लिए 10,395 रुपये रुपये रखा गया है।

आईआरसीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक ज्योतिर्लिंग दर्शन की चाह रखने वाले श्रद्धालुओं ने यात्रा के लिए इस महीने की शुरुआत में ही बुकिंग शुरू कर दी थी।

ट्रेन में कहां से बैठ सकते हैं यात्री

ट्रेन में कहां से बैठ सकते हैं यात्री

ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा ट्रेन अपनी यात्रा की शुरुआत तो प्रयागराज से करेगी लेकिन इसमें सफर पर जाने के लिए टिकट बुक करने वाले यात्री रास्ते में पड़ने वाले यूपी के प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, इटावा और एमपी के भिंड, ग्वालियर, झांसी समेत कई स्टेशनों पर ट्रेन में सवार हो सकते हैं।

ज्योतिर्लिंग के अलावा इन स्थलों के भी करें दर्शन

ज्योतिर्लिंग के अलावा इन स्थलों के भी करें दर्शन

चार ज्योतिर्लिंगों के अलावा आईआरसीटीसी की यह विशेष ट्रेन सेवा तीर्थयात्रियों को गुजरात के बड़ौदा स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक भी जाएगी। इसके साथ ही द्वारका स्थित द्वारकाधीश मंदिर, भेंट द्वारका मंदिर, अहमदाबाद में साबरमती आश्रम के दर्शन भी कराएगी। इन पर्यटन स्थलों के साथ यह स्पेशल गाड़ी उदयपुर भी पहुंचेगी। देश के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में शुमार इस शहर में यात्रियों को सिटी पैलेस, सहेलियों की बाड़ी और महाराणा प्रताप स्मारक देखने के लिए ले जाया जाएगा।

IRCTC Rampath Yatra:ट्रेन से तीर्थ यात्रा का विशेष पैकेज, चित्रकूट-वाराणसी-अयोध्या जाने का मौका, पूरी डिटेलIRCTC Rampath Yatra:ट्रेन से तीर्थ यात्रा का विशेष पैकेज, चित्रकूट-वाराणसी-अयोध्या जाने का मौका, पूरी डिटेल

Comments
English summary
IRCTC start Jyotirlinga Darshan Train know fare and other details
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X