• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Google का बहुत बड़ा वादा, भारत की 10 लाख ग्रामीण महिला उद्यमियों की मदद करेगा

|

नई दिल्ली: इंटरनेट के बादशाह गूगल ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाओं और लड़कियों के लिए बहुत बड़ी स्कीम लॉन्च की है। इसकी घोषणा खुद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने की है। इससे भारत की 10 लाख ग्रामीण महिला उद्यमियों को सीधा फायदा मिलने की उम्मीद है। इस योजना के तहत गूगल नॉन-प्रॉफिट और सामाजिक उद्यमों को 2.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर का अनुदान देगा, जो इनके लिए अहम कार्यों में जुड़े हुए हैं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर गूगल ने यह पहल महिलाओं की तरक्की के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने और आर्थिक और बाकी पहलुओं में उन्हें समान प्लेटफॉर्म मुहिया कराने के लिए किया है।

Googles huge promise will help Indias 1 million rural women entrepreneurs, Sundar Pichai announced USD 25 million scheme on International Womens Day
    Women's Day: Sundar Pichai ने India में महिला सशक्तिकरण के लिए दिए 25 मिलियन डॉलर | वनइंडिया हिंदी

    इंटरनेट की दुनिया की दिग्गज कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने आज ऐलान किया है, 'आज हम महिलाओं और लड़कियों के लिए ग्लोबल 'एचटीटीपी:// गूगल.ओआरजी' इंपैक्ट चैलेंज लॉन्च कर रहे हैं। हम महिलाओं की सामाजिक बाधाओं को तोड़ने और उन्हें आर्थिक और बाकी रूप से समान बनाने की दिशा में उनकी मदद के लिए महत्वपूर्ण कार्य कर रहे नॉन-प्रॉफिट और सोशल इंटरप्राइजेज को 2.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर का अनुदान देंगे।' इस दौरान गूगल ने कहा है कि कंपनी भारत की 10 लाख ग्रामीण महिला उद्यमियों को उनकी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने और एंटरप्रेन्योरशिप के जरिए आजीविका बेहतर बनाने में सहायता करेगा।

    गूगल ने इसपर अमल के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 'वुमेन विल' वेब प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। यह लॉन्चिंग वर्चुअल गूगल फॉर इंडिया कार्यक्रम के दौरान हुई है। इस दौरान ये भी घोषणा की गई है कि गूगल.ओआरजी खेतों में काम करने वाली 1,00,000 महिलाओं की डिजिटल और वित्तीय साक्षरता के लिए नैसकॉम फाउंडेशन को भी 5,00,000 डॉलर की सहायता देगा। नैसकॉम फाउंडेशन इस अनुदान का उपयोग 6 राज्यों, बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में खेतिहर महिला मजदूरों को डिजिटल और वित्तीय साक्षरता देने में करेगा। इसके लिए फाउंडेशन की ओर से एक हेल्पलाइन भी स्थापित किया जाएगा, जहां ये महिलाओं एंटरप्रेन्योरशिप से संबंधित अपने सवाल पूछ सकती हैं।

    'वुमेन विल' प्लेटफॉर्म की सुविधा हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध होगी, जिसके लिए गूगल 2,000 'इंटरनेट साथियों' के साथ काम करेगा, जिससे महिला उद्यमी इस क्षेत्र में अपनी यात्रा शुरू कर सकें।

    इसे भी पढ़ें- International Womens Day पर पीएम मोदी ने जमकर की ऑनलाइन शॉपिंग, नारी शक्ति को किया सलाम

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Google's huge promise will help India's 1 million rural women entrepreneurs, Sundar Pichai announced USD 25 million scheme on International Women's Day
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X