• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

नौसेना का लड़ाकू एयरक्राफ्ट MiG 29K गोवा में क्रैश, पायलट सुरक्षित

Google Oneindia News

भारतीय नौसेना का एक और लड़ाकू विमान MiG 29K क्रैश हो गया है। नौसेना की ओर से इसकी जानकारी देते हुए बताया गया है कि एयरक्राफ्ट गोवा के तट पर रूटीन उड़ान भर रहा था इसी दौरान जब एयरक्राफ्ट वापस अपने बेस पर लौट रहा था तो इसमे तकनीकी खराबी आई और यह क्रैश हो गया। एयरक्राफ्ट से पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया था, जिन्हें त्वरित रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद ढूंढ़ लिया गया। पायलट की हालत फिलहाल स्थिर है। वहीं इस घटना के बाद नौसेना ने इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं। इस क्रैश की जांच के लिए वायुसेना की ओर से बोर्ड ऑफ इन्क्वॉयरी का आदेश दिया गया है, जोकि यह पता लगाएगी कि किस वजह से एयरक्राफ्ट क्रैश हुआ।

mig 29k

इसे भी पढ़ें- भारतीय पेसरों को टोपियां पहनकर मारते थे अनवर-सोहेल, सलमान बट्ट ने बताया हेलमेट क्यों नहीं लगाते थेइसे भी पढ़ें- भारतीय पेसरों को टोपियां पहनकर मारते थे अनवर-सोहेल, सलमान बट्ट ने बताया हेलमेट क्यों नहीं लगाते थे

एयरक्राफ्ट में तकनीकी खराबी आते ही पायलट ने इसकी जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को दी। इसके बाद नौसेना के गोवा एयरबेस से पायलट को बचाने के लिए एक हेलीकॉप्टर को रवाना किया गया। सर्च ऑपरेशन के बाद हेलीकॉप्टर ने पायलट को तलाशने में सफलता हासिल की और उसे सुरक्षित एयरबेस लेकर पहुंचा। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि एयरक्राफ्ट में क्या तकनीकी खराबी आई थी। नौसेना ने इसकी जांच के लिए बोर्ड ऑफ इन्क्वायरी का गठन किया है।

गौर करने वाली बात है कि भारत ने मिग-29 को रूसी से खरीदा है। रूस की कंपनी मिकोयांग ने इस एयरक्राफ्ट को तैयार किया है। यह विमान भारतीय नौसेना के साथ वायुसेनाम में काफी अहम भूमिका निभाता है। वायुसेना के पास तकरीबन 70 मिग-29 एयरक्राफ्ट हैं। इन मिग का इस्तेमाल वायुसेना के साथ भारतीय नौसेना भी करती है। बता दें कि इससे पहले जुलाई माह में भी में प्रशिक्षण के दौरान वायुसेना का मिग-21 एयरक्राफ्ट हिमाचल प्रदेश के मंडी में क्रैश हो गया था। इसमे दोनों पायलट विंग कमांडर मोहित राणा, लेफ्टिनेंट अद्वितिया बल की मौत हो गई थी।

Comments
English summary
Indian Navy fighter aircraft MiG 29K crashed in Goa board of inquiry ordered
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X