• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रेफ्रिजरेंट्स के साथ AC के आयात पर सरकार ने लगाया बैन, जानिए क्यों लिया गया फैसला

|

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार/ भारत सरकार ने रेफ्रिजरेंट्स (Refrigerants) के साथ एयर कंडीशनर्स (AC) के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने गुरुवार (15 अक्टूबर) को इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं। सरकार ने ये फैसला घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने और गैर-जरूरी सामान के आयात में कमी लाने के मकसद से किया है। इस फैसले का असर चीन और थाइलैंड के बिजनेस पर भी होगा। विदेश व्यापार के महानिदेशक के मुताबिक इस फैसले को 15 अक्टूबर 2002 से लागू कर दिया गया है।

Refrigerants
    China को एक और झटका, Centre Govt ने AC के आयात पर लगाया बैन, जानें क्यों | वनइंडिया हिंदी

    देश व्यापार महानिदेशालय (Directorate General of Foreign Trade)द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर के आयात को लेकर नीति संशोधित की गई है। इसके तहत सरकार मुक्त श्रेणी से हटाकर से प्रतिबंधात्मक सूची में डाल रही है।

    चीनी कारोबारियों को लगेगा झटका

    चीनी कारोबारियों को भारत सरकार के इस फैसले से झटका लगने वाला है। हालांकि भारत में कई विदेशी कंपनियों ने अपने प्लांट लगाए हुए हैं, उनके कारोबार पर सरकार के इस फैसले का असर नहीं होगा।

    सरकार ने ये फैसला घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए किया है। सरकार के इस फैसले से गैर-जरूरी सामानों के आयात में भी कमी आएगी।

    टीवी और कार से जुड़े कुछ चीजों पर पहले ही लगाई गई है पाबंदी

    केंद्र सरकार ने इससे पहले कोरोला काल में जून में कार, बसों और मोटरसाइकिल में उपयोग होने वाले नए न्यूमैटिक टायर के आयात पर पाबंदी लगाई थी। जिसके पीछे का मकसद भी घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करना था।

    जुलाई में, भारत ने टेलीविजन सेटों के आयात को प्रतिबंधित सूची में डाल दिया था, जिससे आयातकों को विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) से लाइसेंस लेने के लिए कहा गया था। हालाँकि, एयर-कंडीशनर के आयात पर प्रतिबंध कहीं अधिक गंभीर है।

    ये भी पढ़ें- FAO 75th Anniversary: पीएम मोदी आज जारी करेंगे 75 रुपये का खास स्मृति सिक्का

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Government of India has banned the import of air conditioners with refrigerants.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X