साल 2017 में भारतीय सेना ने मार गिराए पाक के 138 सैनिक, भारत के 28 सैनिक हुए शहीद

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सरकारी खुफिया सूत्रों ने आज कहा कि भारतीय सेना ने 2017 में जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर विभिन्न ऑपरेशनों और जवाबी क्रॉस बॉर्डर फायरिंग में 138 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया है। सूत्रों ने कहा किनियंत्रण रेखा पर इसी अवधि के दौरान भारतीय सेना के 28 सैनिक शहीद हुए। सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी सेना आमतौर पर अपने कर्मियों की मौत को स्वीकार नहीं करती है और उन्हें कुछ मामलों में नागरिकों की मौत के रूप में दिखाती है। भारतीय सेना पिछले एक साल में जम्मू और कश्मीर में युद्धविराम के उल्लंघन और आतंकवादी गतिविधियों से निपटने में एक 'कठिन' दृष्टिकोण अपना रही है। समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) के अनुसार खुफिया सूत्रों ने बताया कि 2017 में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना के 138 जवान मारे गए और 155 सैनिक जख्मी हुए हैं। इसके साथ ही सीमावर्ती फायरिंग और अन्य घटनाओं के दौरान कुल 70 भारतीय सेना के कर्मी घायल हो गए। 

प्रभावी ढंग से जवाब दे रहा है भारत

प्रभावी ढंग से जवाब दे रहा है भारत

पाकिस्तानी सैनिकों की मौत के बारे में पूछे जाने पर सेना ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। हालांकि, सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने कहा कि भारत, पाकिस्तानी सेना द्वारा सभी युद्धविराम के उल्लंघन के खिलाफ प्रभावी ढंग से जवाब दे रहा है और ऐसा करना जारी भी रखेगा। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल 2016 में 221 के मुकाबले पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा किए गए संघर्ष विराम के 860 मामले 2017 में दर्ज किए गए थे।

पाक नहीं करता स्वीकार

पाक नहीं करता स्वीकार

सूत्रों ने कहा ऐसा लगता है कि पाकिस्तानी सेना की नीति है कि वो अपने कर्मियों की मौत को स्वीकार करते। उन्होंने कारगिल युद्ध का भी उल्लेख किया जब भारत द्वारा दिए गए प्रमाण के बावजूद पाकिस्तान ने हताहतों की संख्या को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था। सूत्रों ने 25 दिसंबर को एक घटना का हवाला देते हुए कहा कि पांच सेना कमांडो के एक दल ने जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा को पार कर दिया और तीन पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया था।

7 भारतीय सैनिक शहीद

7 भारतीय सैनिक शहीद

पाकिस्तान सेना ने उस दिन ट्वीट किया था, लेकिन बाद में इसे हटा दिया। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने दो दिन बाद उन रिपोर्ट्स से इनकार कर दिया जिसमें कहा जा रहा था कि भारतीय कमांडो ने नियंत्रण रेखा पर एक पोस्ट को निशाना बनाया और अपने तीन सैनिकों को मार दिया। खुफिया सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने पिछले साल स्नीपर फायरिंग में 27 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया जबकि नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी स्नाइपर फायरिंग में सात भारतीय सैनिक शहीद हो गए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
indian Army kills 138 Pak soldiers in 2017 in tactical operations
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.