• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत ऐसी Heatwave का सामना करेगा, जिसे बर्दास्‍त नहीं कर पाएगा इंसान, World Bank Report की चेतावनी

World Bank Report भारत के लिए बड़ी चेतावनी जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार जल्‍द ही भारत ऐसी गर्म हवाओं यानी हीटवेव का सामना करेगा जिसको इंसान को बर्दास्‍त कर पाना मुश्किल होगा।
Google Oneindia News
heatewawe

भारत में पहले ही गर्मी के दिनों में लू से मरने वालों की संख्‍या अधिक रही है। वहीं इस सबके बीच वर्ल्‍ड बैंक की डरा देने वाली एक रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें चेतावनी दी गई है कि भारत में पिछले कुछ दशकों में हजारों लोगों की मौत का कारण बनने वाली लू यानी हीटवेव का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। आने वाले दिनोमें भारत ऐसी भीषण गर्म हवा का सामना करने वाले देशों में दुनिया का पहला देश होगा, ये गर्म हवा लोगों का जीवन और मुश्किल बना देगी।

भारत पहले की तुलना में अधिक गर्मी झेल रहा है

भारत पहले की तुलना में अधिक गर्मी झेल रहा है

विश्व बैंक की भारत में कूलिंग सेक्टर में जलवायु निवेश के अवसर (Climate Investment Opportunities in India's Cooling Sector) टाइटल से प्रकाशित इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत पहले की तुलना में अधिक गर्मी झेल रहा है और जो सीजन आने से पहले जल्द शुरू हो जाती है और लंबे समय तक रहती है।

2022 में खूब तपा भारत का ये शहर

2022 में खूब तपा भारत का ये शहर

इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अप्रैल 2022 में भारत एक शुरुआती गर्मी की लहर की चपेट में आ गया था, जिसने देश को एक ठहराव में ला दिया था, राजधानी नई दिल्ली में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस (ओसी) (114 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर था। मार्च का तापमान, जिसमें तापमान में असाधारण वृद्धि देखी गई, अब तक का सबसे गर्म दर्ज किया गया था।

लू ऐसी होगी जो इंसान के बर्दास्‍त से बाहर हाेगी

लू ऐसी होगी जो इंसान के बर्दास्‍त से बाहर हाेगी

विश्व बैंक द्वारा केरल सरकार के साथ साझेदारी में तिरुवंतपुरम में आयोजित की जा रही दो दिवसीय "भारत जलवायु और विकास भागीदारों की बैठक" के दौरान रिपोर्ट जारी की। वर्ल्‍ड बैंक ने यह भविष्यवाणी करते हुए कहा कि आने वाले कुछ दिनों में भारत में गर्मी की लहर मनुष्‍य की बर्दास्‍त करने की सीमा को तोड़ सकती है। हालिया गर्मी की लहर दक्षिण एशिया में बढ़ते तापमान के संदर्भ में कई जलवायु वैज्ञानिकों ने लंबे समय से चेतावनी दी है।

दिन प्रति दिन बत्‍तर हो जाएगी स्थिति

दिन प्रति दिन बत्‍तर हो जाएगी स्थिति

अगस्त 2021 में जलवायु परिवर्तन पर अंतर-सरकारी पैनल (IPCC) की छठी आंकलन रिपोर्ट ने चेतावनी दी गई थी कि भारत आने वाले दशक में अधिक लगातार और तीव्र गर्म हवाएं बहेंगी। रिपोर्ट के अनुसार "जी20 क्लाइमेट रिस्क एटलस ने भी 2021 में चेतावनी दी थी कि यदि कार्बन उत्सर्जन अधिक रहता है तो 2036-65 तक पूरे भारत में गर्म हवाओं की लहरें 25 गुना अधिक समय तक रहने की संभावना है।

चोरों ने 60 सेकंड में चुराई ₹7Cr.की 5 लग्जरी कारें, देखें गजब तरीके की डकैती का VIDEOचोरों ने 60 सेकंड में चुराई ₹7Cr.की 5 लग्जरी कारें, देखें गजब तरीके की डकैती का VIDEO

Comments
English summary
India will face such a heatwave, which humans will not be able to tolerate, World Bank Report warns
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X