India vs China:GDP की रेस में भारत से आगे निकल रहा चीन, राहुल गांधी ने ली चुटकी

By: Yogenda Kumar
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। चीन के प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने 2017 में जीडीपी ग्रोथ 6.9 प्रतिशत रहने की उम्‍मीद जताई है। उन्‍होंने कंबोडिया की राजधानी में मेकॉन्‍ग-लान्‍सांग कॉओपरेशन फोरम में यह बात कही। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था चीन के लिए साल 2016 बेहद खराब रहा था। ऐसे में अगर चीन की अर्थव्‍यवस्‍था 6.9 की वृद्धि का आंकड़ा छूती है तो यह भारत के लिए बड़ी चुनौती साबित होगी, क्‍योंकि चीन के साथ इकनॉमिक रेस लगा रहे भारत ने 2017-2018 के लिए जो अनुमान लगाया है वो 6.5 प्रतिशत की दर का है। मोदी सरकार के लिए यह आंकड़ा चिंता का सबब बन सकता है। उसे इस बात का पूरा एहसास भी है।

चीन बढ़ रहा आगे, पीएम मोदी ने बुलाई बैठक, रोजगार पर रहा जोर

चीन बढ़ रहा आगे, पीएम मोदी ने बुलाई बैठक, रोजगार पर रहा जोर

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी एजेंसी शिन्‍हुआ के मुताबिक, 2017-2018 में चीन के विदेशी मुद्रा भंडार में अच्‍छा खासा इजाफा हुआ। इसके साथ ही चीन के कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में बूम आया और चीनी उत्‍पादों की दुनियाभर में मांग भी काफी बढ़ी है। दूसरी ओर भारत सरकार जीसएटी और नोटबंदी के चलते गिरती जीडीपी से काफी परेशान है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गिरती अर्थव्‍यवस्‍था के चलते कम हो रहे रोजगार के मौकों को लेकर चिंतित हैं। बुधवार को पीएम मोदी ने अधिकारियों के साथ जिन मुद्दों की चर्चा उनमें कृषि, ग्रामीण विकास, रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा, विनिर्माण, निर्यात, शहरी विकास, बुनियादी ढांचा सबसे अहम रहे। पीएम मोदी की आर्थिक जानकारों के साथ यह बैठक ऐसे समय में हुई है, जब चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो मोदी सरकार के चार साल में सबसे कम है।

इंडिया रेटिंग्‍स और एचएसबीसी ने भी लगाया जीडीपी ग्रोथ घटने का अनुमान

इंडिया रेटिंग्‍स और एचएसबीसी ने भी लगाया जीडीपी ग्रोथ घटने का अनुमान

वित्तीय वर्ष 2017-2018 की जीडीपी ग्रोथ को लेकर इंडिया रेटिंग्स और एचएसबीसी ने भी अनुमान लगाया है। एचएसबीसी ने वित्तीय वर्ष 2017-2018 में जीडीपी ग्रोथ 6.5 रहने का अनुमान लगाया है। वहीं, इंडिया रेटिंग्स ने भी जीडीपी ग्रोथ 0.7 फीसदी घटाकर 6.7 फीसदी का अनुमान लगाया है। हालांकि, इंडिया रेटिंग्स ने उम्मीद जताई है कि दूसरी तिमाही में नोटबंदी का असर कम होने से जीडीपी ग्रोथ सुधरेगी।

गिरती अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर राहुल गांधी ने पूछे सवाल

गिरती अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर राहुल गांधी ने पूछे सवाल

अर्थव्‍यवस्‍था में गिरावट की चर्चा के बीच कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी मोदी सरकार पर हमला किया है। उन्‍होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'जीनियस वित्‍त मंत्री जेटली ने पीएम मोदी की ग्रॉस डिवाइसिव प्रॉलिटिक्‍स (GDP)ने इंडिया को ये दिया है:

न्‍यू इन्‍वेंस्‍टमेंट: 13 साल के निचले स्‍तर पर

बैंक क्रेडिट ग्रोथ: 63 साल के सबसे निचले स्‍तर पर
एग्रिकल्‍चर जीवीए ग्रोथ: 1.7% की गिरावट
फिस्कल डेफिसिट : बीते 8 साल में सबसे ज्‍यादा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India vs China, Comparing GDP Statistics, here is why pm modi hints at more measures for businesses
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.