• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत ने रचा इतिहास: देश में कोरोना-वैक्सीनेशन का आंकड़ा पहुंचा 100 करोड़ के पार, 9 माह में कमाल

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 21 अक्टूबर, 2021: कोरोना महामारी से निपटने के लिए देश में शुरू किए गए कोविड-वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम ने इतिहास रच दिया। आज वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम के तहत लोगों को 100 करोड़ डोज दिए जाने का आंकड़ा पार कर लिया गया है। नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार इस अवसर को बड़ा माइलस्‍टोन बता रही है। देशभर में जश्न की तैयारी शुरू हो गई है। इस अवसर को खास बनाने के लिए सरकार ने कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज लाल किले में गायक कैलाश खेर द्वारा रचित एक गीत और एक ऑडियो-विजुअल फिल्म का शुभारंभ करेंगे। वहीं, महामारी से निपटने में अपनी सरकार के प्रयासों पर भी बात करेंगे। उनका कहना है कि, यह एक माइलस्टोन अचीव हुआ है।

देश में 100 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन के डोज

देश में 100 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन के डोज

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, लोगों को देश में बुधवार शाम तकवैक्सीन के 99 करोड़ 55 लाख से ज्यादा डोज दिए जा चुके थे। आज सुबह यह आंकड़ा 100 करोड़ के पार हो गया। इस अचीवमेंट तक पहुंचने के लिए देश ने राष्ट्रव्यापी वैक्सीनेशन-ड्राइव के शुभारंभ के बाद से, आए रोज अपने वैक्सीन-ड्राइव में लगातार बढ़ोतरी की। वैक्सीनेशन-ड्राइव की शुरुआत देश में 16 जनवरी से हुई थी। जिसमें शुरुआती 20 करोड़ वैक्सीन डोज 131 दिन में लगे। उसके बाद अगले 20 करोड़ डोज 52 दिन में दिए गए। फिर 40 से 60 करोड़ डोज देने में 39 दिन लगे। और, 60 करोड़ से 80 करोड़ डोज देने में सबसे कम, महज 24 दिन लगे।

मोदी के जन्‍मदिन पर लगे सबसे ज्‍यादा डोज

मोदी के जन्‍मदिन पर लगे सबसे ज्‍यादा डोज

सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक, वैक्सीन लगाने के एक दिन के आंकड़े पहली बार अगस्त के महीने में 10 मिलियन तक पहुंचे। और, फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 25 मिलियन के उच्च स्तर को पार कर गए। अधिकारियों का कहना है कि, देशवासियों को कोरोनावायरस बीमारी से बचाने के लिए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के नौ महीने बाद भारत ने गुरुवार को 100 करोड़ या 1 बिलियन कोविद-19 टीकाकरण का आंकड़ा पार किया है। अब, केंद्र सरकार ने इस अवसर को चिह्नित करने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है।

स्वास्थ्य मंत्री बोले- आज इतिहास रचा जा रहा

स्वास्थ्य मंत्री बोले- आज इतिहास रचा जा रहा

इस अवसर पर खुशी जताते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया बोले, "देश ने वैक्सीनेशन का इतिहास रचा है। इस सुनहरे अवसर का हिस्सा बनने के लिए, मैं उन नागरिकों से अपील करता हूं, जिन्हें अभी टीका लगाया जाना है, वे तुरंत टीकाकरण करवाकर भारत की इस ऐतिहासिक स्वर्णिम टीकाकरण यात्रा में योगदान दें।"
मंडाविया ने इससे पहले कहा था, "100 करोड़ खुराक दिए जाने के बाद, हम यह सुनिश्चित करने के लिए मिशन मोड में जाएंगे कि जिन लोगों ने अपनी पहली खुराक ली है, वे अपनी दूसरी खुराक भी लें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे कोविड-19 से सुरक्षित हैं।"

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बढ़ाई हेल्थ वर्कर्स को मिलने वाली Covid-19 इंश्योरेंस स्कीम की अवधिस्वास्थ्य मंत्रालय ने बढ़ाई हेल्थ वर्कर्स को मिलने वाली Covid-19 इंश्योरेंस स्कीम की अवधि

    Coronavirus India Update: 10 करोड़ लोगों ने नहीं ली Vaccine की Second Dose| COVID19 | वनइंडिया हिंदी
    सबसे बड़ा खादी तिरंगा लहराया जाएगा

    सबसे बड़ा खादी तिरंगा लहराया जाएगा

    सरकार के एक कार्यक्रम के तहत देश में सबसे बड़ा खादी तिरंगा, जिसका वजन लगभग 1,400 किलोग्राम है, आज लाल किले पर प्रदर्शित किया जाएगा। वहीं, सरकार की योजना हवाई जहाज, जहाजों, महानगरों और रेलवे स्टेशनों पर भी सार्वजनिक घोषणाएं करने की है, जब 100 करोड़वां डोज दिया जाएगा।

    Comments
    English summary
    India Vaccination good news | india vaccination milestone | Today More than 100 crore covid vaccine doses in the country | covid vaccine In India | Coronavirus disease India News
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X