• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्विक रिएक्शन मिसाइल ने ट्रायल में टारगेट पर लगाया सटीक निशाना, राजनाथ सिंह ने DRDO को दी बधाई

|

नई दिल्ली। भारत ने मंगलवार को जमीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। ट्रायल में मिसाइल को टारगेट हिट करना था, उसे मिसाइल ने सफलतापूर्वक मार गिराया। 13 नवंबर को भी भारत ने ड्रोन जैसे पायलट रहित यानों को मार गिराने वाली मिसाइल क्विक रिएक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइल (Quick Reaction Surface to Air Missile) का सफल परीक्षण किया था। आज दूसरी मिसाइल का परीक्षण किया गया। यह परीक्षण ओडिशा के बालासोर से किया गया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ को सफल परीक्षण के लिए बधाई दी है। ट्वीट कर राजनाथ सिंह ने लिखा, एक के बाद एक दो क्विक रिएक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइलों के सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई।

    Quick Reaction Missile का Odisha के Balasore में किया गया सफल परीक्षण | वनइंडिया हिंदी

     India successfully testfired Quick Reaction Surface to Air Missile air defence system, Missile system secured a direct hit on its target during the trial, Air Missile, missile, air defence, army, मिसाइल

    डीआरडीओ ने जमीन से हवा में मार करने वाली इस मिसाइल को तैयार किया है। पलक झपकते ही वार करने की खूबी की वजह से इसे क्विक रिएक्शन सर्फस टू एयर मिसाइल नाम दिया है। शुक्रवार को ओडिशा के बालासोर तट पर इस मिसाइल को लॉन्च किया गया। डीआरडीओ के मुताबिक मिसाइल सिंगल-स्टेज-सॉलिड-प्रोपलेंट रॉकेट मोटर से चलती है, जो पूरी तरह से भारत में विकसित किया गया है। इसके अलावा मिसाइल परिवहन के लिए कैनिस्टराइज्ड है और मोबाइल लॉन्चर का उपयोग करने में सक्षम है। अभी इसकी क्षमता 6 कैनिस्टराइज्ड मिसाइलों को ले जाने की है।

    इससे पहले नवंबर की शुरूआत में भी डीआरडीओ के हाथ बड़ी कामयाबी लगी थी, जहां 4 तारीख को स्वदेशी तकनीक से निर्मित पिनाका एमके-I रॉकेट गाइडेड रॉकेट लांच सिस्टम के अपडेट वर्जन का सफल परीक्षण हुआ था। इस दौरान परीक्षण के लिए तय किए गए सभी मानक सफलतापूर्वक हासिल किए गए। इस टेस्ट में 6 रॉकेट को एक सीरीज में लॉन्च किया गया। सभी रॉकेट अपना तय लक्ष्य भेदने में सफल रहे।

    ये भी पढ़ें- VIDEO: दिवाली पर DRDO को बड़ी कामयाबी, जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India successfully testfired Quick Reaction Surface to Air Missile air defence system Missile system secured direct hit on its target during the trial
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X