• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

100 करोड़ डोज: नंबर ही नहीं इस मायने में भी कई विकसित देशों से आगे है भारत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर। भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अहम पड़ाव हासिल करते हुए गुरुवार को 100 करोड़ कोविड टीकाकरण का आंकड़ा पार कर लिया है। 100 करोड़ वैक्सीन डोज लोगों को लगाने में भारत को 285 दिन लगे। इस टीकाकरण की तेजी का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि भारत को टीबी की 100 करोड़ डोज तक पहुंचने में 32 साल लगे थे जबकि पोलियो की पहली 100 करोड़ डोज तक पहुंचने में 20 साल लगे। लेकिन इस टीकाकरण के क्या मायने हैं और दूसरे देशों के मुकाबले यह कहां ठहरता है।

Coronavirus

अगर केवल वैक्सीन डोज की संख्या की बात करें तो केवल भारत और चीन ही 100 करोड़ वाले क्लब में शामिल हैं। इस क्लब में किसी दूसरे देश का शामिल होना संभव ही नहीं है क्योंकि अन्य किसी देश की इतनी आबादी ही नहीं है। ऑवर वर्ल्ड इन डेटा के वैक्सीन ट्रैकर आंकड़े बताते हैं कि डोज के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है। इसके बाद अमेरिका, ब्राजील, जापान, इंडोनेशिया, तुर्की, मैक्सिको, रूस और ब्रिटेन का स्थान है।

जर्मनी और फ्रांस से कई गुना ज्यादा
सरकार की मानें तो भारत ने जापान की तुलना में पांच गुना अधिक, जर्मनी से नौ गुना अधिक और फ्रांस से तो दस गुना ज्यादा कोरोना वायरस वैक्सीन की डोज लोगों को लगाई है। भारत को जहां पहली 10 करोड़ डोज देने में 85 दिन लगे थे वहीं अंतिम 10 करोड़ टीकाकरण केवल 19 दिनों में पूरा किया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 21 जून के बाद प्रति दिन औसत खुराक बढ़कर 60 लाख हो गई है। इसके पहले यह 18 लाख प्रतिदिन था।

दिव्यांग अरुण रॉय को लगा 100 करोड़वां टीका, PM मोदी ने पूछा-डोज लेने में इतनी देरी कैसे हुई?दिव्यांग अरुण रॉय को लगा 100 करोड़वां टीका, PM मोदी ने पूछा-डोज लेने में इतनी देरी कैसे हुई?

Covidvax.live के अनुसार भारत में टीकाकरण की गति भी सबसे तेज है। अमेरिका से 22 लाख और जापान से 28 लाख डोज प्रतिदिन लगाई गई हैं जबकि भारत में प्रतिदिन 35 लाख से ज्यादा डोज दी गई है।

लेकिन आबादी के आधार पर भारत काफी पीछे
जब आबादी के प्रतिशत के आधार पर देखते हैं तो ये आंकड़े चौंकाने वाली हद तक बदल जाते हैं और यहां भारत काफी पीछे नजर आता है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी का वैक्सीन ट्रैकर बताता है कि संयुक्त अरब अमीरात 87.26 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन लगाने के साथ सूची में सबसे आगे है। इसके बाद पुर्तगाल, माल्टा, सिंगापुर और स्पेन जैसे अन्य छोटे देश हैं, जिन्होंने अपनी 80 प्रतिशत से अधिक आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया है। चीन ने भी भारत की तरह 100 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाया है लेकिन 74.97 प्रतिशत के साथ सूची में 13वें स्थान पर है। भारत में अभी 20.55 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण हुआ है और यह अपने पड़ोसी देशों नेपाल, श्रीलंका और भूटान से नीचे है।

Comments
English summary
india reached 100 crore dose know covid vaccination by country wise
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X