• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

साल 2020 में इंटरनेट शटडाउन के चलते भारत को हुआ 20 हजार करोड़ रुपए का नुकसान

|

नई दिल्‍ली। कभी कश्‍मीर में धारा 370, तो कभी सीएए को लेकर देशभर में प्रदर्शन। साल 2020 में कई कारणों के चलते कई जगहों पर कई बार इंटनेट शटडाउन करना पड़ा। इसकी वजह से भारत को काफी नुकसान हुआ है। डिजिटल प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी रिसर्च ग्रुप Top10VPN की रिपोर्ट के मुताबिक भारत को 2020 में इंटरनेट बंद होने से 2.8 अरब डॉलर यानी कि 20,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। यह साल 2019 की तुलना में दोगुना है। आपको बता दें कि Top10VPN पोर्टल इंटरनेट शटडाउन से किस देश को कितना नुकसान होता है उसका लेखा जोखा रखती है।

साल 2020 में इंटरनेट शटडाउन के चलते भारत को हुआ 20 हजार करोड़ रुपए का नुकसान

पोर्टल के मुताबिक 2020 में भारत में 75 बार इंटरनेट शटडाउन किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में भारत में 1,655 घंटों तक इंटरनेट ब्लैकआउट रहा, 7,272 घंटो की बैंडविथ थ्रॉटलिंग हुई जबकि रेस्ट्रिक्शन का टोटल कॉस्ट 2,779 मिलियन डॉलर रहा। रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में दुनिया भर में सबसे ज्यादा भारत में ही इंटरनेट शटडाउन हुए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बेलरूस और तीसरे पर यमन हैं।

भारत में इंटरनेट शटडाउन के ज्यादा होने की वजह इस बार कश्मीर में इंटरनेट शटडाउन भी रहा है। लगभग 7 महीने तक कश्मीर में इंटरनेट शटडाउन रहा। इंटरनेट शटडाउन सरकार ने आर्टिकल 370 हटाने के बाद करने का फैसला किया। रिपोर्ट के मुतबिक कश्मीर चैंबर ऑफ कॉर्मस ने अनुमान लगाया है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में इंटरनेट शटडाउन की वजह से लगभग 5.3 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। हालांकि इस आंकड़े का सोर्स क्या है और कितना सही है ये वेरिफाई नहीं किया गया है।

सैफ अली खान की पुरानी फोटो पर आया करीना को प्‍यार, मंसूर पटौदी के साथ खिंची थी तस्‍वीर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India lost Rs 20,000 crore in Year 2020 to Internet shutdowns: Report
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X