India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत के पहले 5G कॉल का परीक्षण सफल, केंद्रीय मंत्री बोले- दुनिया में होगा अपना टेक्नोलॉजी स्टैक

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 मई। आईआईटी मद्रास ने भारत का पहला 5G ऑडियो वीडियो कॉल का परीक्षण कर लिया है। केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव की मौजूदगी में गुरुवार को यह परीक्षण सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण है, जिसके अनुरूप हम आगे बढ़ रहे हैं। अब दुनिया में भारत का अपना 4G और 5G तकनीकि स्टैक होगा।

Ashwini Vaishnav, अश्विनी वैष्णव

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव में आईआईटी मद्रास में 4जी, 5जी ऑडियो कॉल के सफल परीक्षण का बाद केंद्र सरकार के नीतियां की जमकर तारीफ की। उन्होंने मेक इन इंडिया पर जोर देते हुए कहा कि यह माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण की प्राप्ति है। उनकी दृष्टि भारत में विकसित, भारत में निर्मित और दुनिया के लिए बनाई गई हमारी अपनी 4G, 5G प्रौद्योगिकी स्टैक है। हमें इस संपूर्ण प्रौद्योगिकी स्टैक के साथ दुनिया को जीतना है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज IIT मद्रास में भारत के पहले 5G ऑडियो और वीडियो कॉल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। पूरे नेटवर्क को भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है। केंद्रीय मंत्री ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर यह जानकारी दी। जिसमें उन्होंने कहा कि आईआईटी मद्रास में 5जी कॉल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। संपूर्ण एंड टू एंड नेटवर्क भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है।

लकड़ी के भाले से मध्य प्रदेश के हिमांशु का कमाल, राष्ट्रीय स्पर्धा में ऐसे बनाई जगह लकड़ी के भाले से मध्य प्रदेश के हिमांशु का कमाल, राष्ट्रीय स्पर्धा में ऐसे बनाई जगह

बता दें कि मई के शुरुआत में ही पीएम मोदी ने IIT मद्रास में देश के पहले 5G परीक्षण का उद्घाटन किया था। अब आईआईटी मद्रास में परीक्षण के बाद दूरसंचार विभाग अगले सप्ताह 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास ले जाने की संभावना है।

Comments
English summary
india have own technology stack says Ashwini Vaishnaw on successful test of 5G Technology call in IIT Madras
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X