• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IMF ने कहा- रिकॉर्ड मंदी की तरफ भारतीय अर्थव्यवस्था, 2020 में 10 फीसदी गिरावट लेकिन 2021 में आएगा उछाल

|

नई दिल्ली। आईएमएफ ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 10.3 प्रतिशत नीचे चली जाएगी। ये किसी भी उभरती अर्थव्यवस्था के साथ ही आजादी के बाद की अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है।

IMF

अंतरराष्ट्रीय मुद्दा कोष ने हाल में जारी अपनी विश्व आर्थिक परिदृश्य की रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि भारत की जीडीपी 31 मार्च को को खत्म हो रहे वित्तीय वर्ष में 10.3 फीसदी नीचे गिरेगी। IMF का ताजा अनुमान पिछले अनुमानों से और खराब स्थिति को दर्शाता है। जून में IMF ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि अर्थव्यवस्था 4.5 फीसदी गिरेगी जबकि अप्रैल की रिपोर्ट में 1.9 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया था।

2021 में निकलेगी चीन से आगे

हालांकि अनुमान के मुताबिक अगले साल 2021 के वित्तीय वर्ष में अर्थव्यवस्था में उछाल आएगा और यह 8.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ चीन से आगे निकल जाएगा। 2021 में चीन की अर्थव्यवस्था 8.2 फीसद रहने का अनुमान किया गया है।

वर्ष 2020 में विश्व की अर्थव्यवस्था में 4.4 प्रतिशत की गिरावट होगी जबकि 2021 में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ इसके बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। भारत की अर्थव्यवस्था की अगर बात करें तो यह गिरावट बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में इटली और स्पेन को छोड़कर सबसे ज्यादा है वहीं दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं में ये सबसे बड़ी गिरावट है।

इटली की अर्थव्यवस्था में 10.6 प्रतिशत की गिरावट जबकि स्पेन में इसी दौरान 12.8 फीसदी की गिरावट का अनुमान किया गया है। इस दौरान दुनिया की नंबर एक अर्थव्यवस्था अमेरिका में 4.3 प्रतिशत की गिरावट होगी जबकि 2021 में इसमें 3.1 प्रतिशत का अनुमान है।

ब्रिक्स के देशों में भी सबसे नीचे

भारत के अलावा दूसरे BRICS देशों में ब्राजील की अर्थव्यवस्था 5.8 प्रतिशत, रूस की 4.1 प्रतिशत, दक्षिण अफ्रीका की 8.0 फीसदी गिरेगी। वहीं चीन की अर्थव्यवस्था में 1.9 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान लगाया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के अपवाद के साथ विश्व की उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में सुधार की प्रक्रिया 'लंबी, असमान और अनिश्चित' होगी। इससे पहले अप्रैल और जून के बीच की तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्ता में 23.9 प्रतिशत की गिरावट देखी गई थी।

सरकारी सूत्रों का दावा- जीडीपी को बरकरार रखने के लक्ष्‍य को पूरा करने में सक्षम नहीं होगा केंद्र

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
imf predicted 10.3 percent decline in india's economy
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X