• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आईसीएमआर की रिसर्च में आया सामने, कोवैक्सिन यूके स्ट्रेन से बचाने में मददगार

|

नई दिल्ली। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आसीएमआर) द्वारा किए गए अध्ययन में यह सामने आया है कि कोवैक्सिन कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन से बचाने में मददगार है। आईसीएमआर द्वारा किए गए अध्ययन में यूके-वैरिएंट स्ट्रेन के खिलाफ कोवैक्सिन टीका लगाए गए व्यक्तियों की तुलनात्मक बेअसर गतिविधि दिखाई गई है। कोवैक्सिन स्वदेशी टीका है जिसे आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के सहयोग से भारत बायोटेक द्वारा स्वदेश में विकसित और निर्मित किया गया है।

Covaxin

इससे पहले इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आपातकालीन उपयोग प्राधिकार पर विचार-विमर्श करने वाले वैज्ञानिकों ने भी विभिन्न टीकों के अध्ययन के बाद यह महसूस किया कि कोवैक्सिन एक संपूर्ण वायरस वैक्सीन होने के कारण म्यूटेड कोविड-19 स्ट्रेन से रक्षा करने में बेहतर काम कर सकता है।

Coronavirus Update: पिछले 24 घंटों में कोरोना के 12689 नए मामले, 2029480 को लगा टीका

कोवैक्सिन उन टीकों में से एक है जिसे COVID-19 को रोकने के लिए आपातकालीन स्थिति में उपयोग में शामिल करने की अनुमति दी गई थी। अध्ययन कि रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्रीय लाइसेंसिंग प्राधिकरण ने नैदानिक परीक्षण मोड में पूरे एहतियात के साथ सार्वजनिक हित में आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए इसकी बिक्री या वितरण के लिए अनुमति प्रदान की है।

कोवैक्सिन की चार सप्ताह में दी गई दो खुराक के बाद सामने आया कि यह प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है। 16 जनवरी को भारत में एक सामूहिक टीकाकरण अभियान के बाद कई लोगों ने प्रतिकूल प्रभावों की सूचना दी, जिसके बाद वैक्सीन के निर्माताओं ने कोवैक्सिन को लेकर एक फैक्ट शीट बनाकर उसे वेबसाइट पर पोस्ट किया जिसमें बताया गया है कि किस व्यक्ति को यह वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ICMR study revealed, Covaxin helps to protect against UK strain
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X