• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IBC 2019: अर्थव्‍यवस्‍था पटरी पर आने में लगेगा 6 से 9 महीनों का समय-शौर्य डोवाल

|

नई दिल्‍ली। मंगलवार से राजधानी में दो दिनों तक चलने वाले इंडियन बैकिंग कॉन्‍क्‍लेव 2019 का आगाज हुआ है। पहले दिन जहां केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने इसका उद्घाटन किया तो कई सेक्‍टर्स से आए विशेषज्ञों ने बैकिंग सेक्‍टर के अलावा कई और अहम मसलों पर अपने विचार व्‍यक्‍त थे। इनमें से ही एक थे शौर्य डोवाल जो टॉर्च फाइनेंशियल सविर्सेज के एमडी हैं। वनइंडिया के साथ खास बातचीत में शौर्य ने देश की अर्थव्‍यवस्‍था और रोजगार पर जारी चिंताओं से जुड़े सवालों के जवाब दिए। शौर्य की मानें तो देश की अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर आने पर करीब छह से नौ माह का समय लगेगा।

saurya

सरकार कर रही है काफी प्रयास

अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर पिछले कई माह से कई तरह की बातें हो रही हैं, ऐसे में हमनें शौर्य से जानने की कोशिश की कि वह इस पूरे कनफ्यूजन को कैसे देखते हैं? शौर्य ने इस पर कहा, 'अर्थव्‍यवस्‍था के इस हालत में पहुंचने की कई वजहें हैं, ग्‍लोबल स्‍लोडाउन भी इनमें से एक है। सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है और कुछ समय लगेगा इसे पटरी पर आने पर लेकिन फिर भी हम कुछ देशों की तुलना में बेहतर कर रहे हैं।' उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि इकोनॉमी जल्‍द ही छह प्रतिशत का आंकड़ा पार कर लेगी। शौर्य की मानें तो पूरी तरह से इस स्थिति से बाहर आने पर छह से नौ माह तक का समय लग सकता है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि सभी प्रयास सही दिशा में हैं और यह हालात जल्‍द खत्‍म हो जाएंगे। डोवाल के मुताबिक बहुत सी वजहें हैं जिनकी वजह से स्थिति ऐसी है और यह हालात एकदम से नहीं आए हैं। उन्‍होंने सरकार पर भरोसा जताया और कहा कि जल्‍द ही देश इस स्थिति से बाहर आएगा। उन्‍होंने यह बात भी ध्‍यान दिलाई कि भारत दुनिया की कुछ तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्‍यवस्‍था में शामिल है।

बेरोजगारी की समस्‍या पर बोले डोवाल

हमनें शौर्य डोवाल से बेरोजगारी के मसले पर भी बात की और उनसे जाना कि पिछले दिनों आए आंकड़ों को वह किस तरह से देखते हैं। शौर्य ने इस मुद्दे पर भी उम्‍मीद जताई है कि सरकार निश्चित तौर पर कुछ न कुछ जरूर सोच रही होगी। उनकी मानें तो टेक्‍नोलॉजी की वजह से भी बेरोजगारी की दर में इजाफा हुआ है। शौर्य ने कहा कि इस समस्‍या को दूर करने के लिए बड़े स्‍तर पर बदलाव की जरूरत है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि सरकार इस तरफ ध्‍यान देगी। आपको बता दें कि पिछले दिनों सरकार की तरफ से जो आंकड़े आए थे उनमें यह जानकारी दी गई थी कि बेरोजगारी की दर तीन वर्षों में सबसे ज्‍यादा है। शौर्य डोवाल, राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोवाल के बेटे हैं। इसके साथ ही वह थिंक टैंक इंडिया फाउंडेशन को भी लीड करते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IBC 2019: It will take 6 to 9 months to get economy on the right track, says Shaurya Doval.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X