• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ट्रैक्टर रैली हिंसा के दौरान किसानों पर दिल्ली पुलिस की कार्रवाई को गृह मंत्रालय ने ठहराया उचित

|

नई दिल्ली। 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा में प्रदर्शनकारी किसानों पर दिल्ली पुलिस की कार्रवाई को गृह मंत्रालय ने उचित ठहराया है।

g kishan reddy
    Kisan Andolan: बैरिकेडिंग के सवाल पर भड़के Delhi Police Commissioner SN Srivastava | वनइंडिया हिंदी

    गृह मंत्रालय ने कहा कि पुलिस के पास कोई विकल्प नहीं बचा था। गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने लोकसभा में अपने लिखित जवाब में मंगलवार को कहा कि किसानों ने जिस तरीके से उत्पात मचाया उसने दिल्ली पुलिस के पास आंसू गैस, पानी की बौछार और हल्का बल प्रयोग करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा था।

    यह भी पढ़ें: राज्यसभा में किसान आंदोलन को लेकर विपक्ष का हंगामा, बुधवार तक के लिए स्थगित हुई कार्यवाही

    उन्होंने आगे कहा, "ट्रैक्टर रैली में कोरोना वायरस को लेकर जारी किये गए दिशा-निर्देशों का कोई पालन नहीं किया गया। सामाजिक दूरी नहीं बनाई गई। बिना मास्क पहने किसान एक जगह इकट्ठा हुए।"

    उन्होंने संसद को सूचित किया कि दिल्ली पुलिस ने कृषि कानूनों को लेकर दिल्ली बॉर्डर पर सितंबर से दिसंबर 2020 के बीच आंदोलन कर रहे 39 किसानों पर केस दर्ज किया है।

    वहीं, विरोध प्रदर्शन के दौरान किसानों की मौत को लेकर गृह मंत्रालय ने कहा है कि उसकी निगाह हर गतिविधि पर बनी हुई है। मंत्रालय ने आगे कहा कि व्यक्तिगत और सांगठनिक गतिविधियों पर केंद्र सरकार की निगाह बनी हुई है। कानून के मुताबिक आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। मंत्रालय ने कहा है कि संविधान की 7वीं अनुसूचि के मुताबिक पुलिस और कानून व्यवस्था राज्य का विषय है। प्रशासन व्यवस्था दुरुस्त रखना, किसी अपराध की जांच और कार्रवाई भी मुख्य तौर पर राज्यों की जिम्मेदारी है।

    गौरतलब है, मंगलवार को राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही नए कृषि कानूनों को लेकर विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया, जिस पर राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि किसानों के विरोध प्रदर्शन पर चर्चा कल होगी। इस बात पर विपक्षी दलों ने वॉकआउट कर दिया। इसके बाद सदन स्‍थगित कर दिया गया।

    English summary
    Home Ministry has justified the action of Delhi Police on farmers during tractor rally violence
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X