• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश में कोरोना की स्थिति पर केंद्र की हाई लेवल मीटिंग, 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने बढ़ाई टेंशन

|

नई दिल्ली। देश अब कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। शुक्रवार के सामने 81 हजार से अधिक नए मामलों ने केंद्र और राज्य सरकारों की परेशानी बढ़ा दी है। इसी क्रम में आज कैबिनेट सचिव राजीव गौबा देश में कोरोना की स्थिति पर एक बैठक की अध्यक्षता की। मीटिंग में बताया गया कि देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) के दैनिक मामलों में उछाल आया है लेकिन यहां रोकथाम के कदम नहीं उठाए गए हैं।

Coronavirus

राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई बैठक में कोरोना वायरस से सबसे अधिक इन 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को संक्रमण की संख्या और मौतों के आधार पर 'गंभीर चिंता वाले राज्यों' की श्रेणी में रखा गया है। खासकर कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र में स्थिति 'चिंताजनक' बताई गई है। शुक्रवार को हुई इस उच्चस्तरीय बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गौबा सहित सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और स्वास्थ्य सचिव मौजूद रहे।

11 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को वहां के कोरोना मामलों और दैनिक मौत के आधार पर गंभीर चिंता वाले राज्यों में वर्गीकृत किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक 31 मार्च तक देशभर से सामने आए कोरोना के नए मामलों में इन 11 राज्यों की 90 फीसदी भागीदारी रही, जबकि महामारी की वजह से होने वाली मौतों में इन राज्य ने 90.5 प्रतिशत योगदान दिया। क्रेंद सरकार ने कोरोना से प्रभावित इन राज्यों को तत्काल और उच्च प्रभाव वाले कदम उठाने को कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना प्रसार को काबू में लाने के लिए राज्यों संग मानक चिकित्सकीय प्रबंधन प्रोटोकॉल भी साझा किया है।

दिल्‍ली में बढ़ी कोरोना की रफ्तार, 24 घंटे में सामने आए 3,594 नए पॉजिटिव केस,14 लोगों की हुई मौत

देश में कोरोना का प्रकोप

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर जानलेवा हो गई है। बीते 6 महीने में पहली बार रिकॉर्ड तोड़ 81 हजार से ज्यादा कोविड-19 के नए केस सामने आए हैं। वहीं इस साल के सबसे ज्यादा 469 एक दिन में महामारी से मौत हुई है। लगातार 9वें दिन देश में कोरोना के 50 हजार से अधिक केस सामने आए हैं। शुक्रवार (2 अप्रैल) के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 81,466 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 469 लोगों की मौत हुई है। बीते 24 घंटे में 50,356 लोग कोरोना से रिकवर होकर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिए गए हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
High level meeting on Coronavirus situation 11 states and ut serious concern
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X