Happy Birthday Tejashwi Yadav: बिहार के सबसे चर्चित युवाओं में होती है गिनती

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना।  आज बिहार के चर्चित युवा नेता का हैप्पी बर्थडे है जिसे लालू परिवार का युवराज कहा जाता है। जी हां राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव आज अपनी जिंदगी के 28 वा बसंत पार कर चुके हैं, उनके हैप्पी बर्थडे को आज उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव के साथ साथ पार्टी के नेताओं द्वारा बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है,  जहां उनके बड़े भाई तेजस्वी यादव ने अपने छोटे भाई के सुख समृद्धि के लिए पटना सिटी के पटन देवी मंदिर में 28 दीपों की महा आरती की तो वहीं रात 12 बजे ही पूरे परिवार वालों ने उन्हें हैप्पी बर्थडे कहते हुए मिठाई खिलाना शुरू कर दिया इस दौरान उनका भांजा बहन मीसा भारती के साथ साथ और भी कई परिवारिक सदस्य शामिल थे।

आपके लम्बी उम्र की कामना करता हूं

आपके लम्बी उम्र की कामना करता हूं

अपने भाई को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामना देते हुए तेजप्रताप यादव ने कहा कि देश के सबसे युवा उपमुख्यमंत्री रह चुके और युवाओं के दिल में बसने वाले एवं तथाकथित गंदी राजनीति करने वालों को धुल चलाने वाले मेरे छोटे भाई को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं, आपके लम्बी उम्र की कामना करता हूं।

बड़े भाई का पैर छूते हुए आशीर्वाद लिया

बड़े भाई का पैर छूते हुए आशीर्वाद लिया

आपको बताते चलें कि 9 नवंबर 1989 को लालू यादव के परिवार में उनके छोटे बेटे के रुप में जन्म लेने वाले तेजस्वी यादव आज अपने जीवन के 28 साल पार कर चुके हैं इस खुशी में उन्होंने सबसे पहले केक काटा और फिर अपने बड़े भाई का पैर छूते हुए आशीर्वाद लिया इस दौरान राज्यसभा सांसद और बड़ी बहन मीसा भारती भी मौजूद थीं।तो राबड़ी देवी के सरकारी आवास, पार्टी कार्यालय और तेजस्वी के आवास के आसपास समेत पटना की सड़कों पर भी शुभकामनाओं वाले होर्डिंग लगाए गए हैं वही पार्टी के कार्यकर्ता सुबह से ही उन्हें जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं।

डिप्टी सीएम की कुर्सी पर बैठे

डिप्टी सीएम की कुर्सी पर बैठे

अब हम आपको बताते हैं बिहार के युवा नेता के बारे में जिन्होंने 28 साल में ही क्रिकेटर से लेकर राजनीति में अहम किरदार निभाया है और बहुत कम उम्र में राजनीति की बहुत बड़ी जिम्मेदारी निभाते हुए वह अब मंझे हुए राजनेता की तरह राजनीति कर रहे हैं। 20 साल की उम्र में क्रिकेटर से अपने कैरियर की शुरुआत करने वाले तेजस्वी 26 साल की उम्र में बिहार के डिप्टी सीएम की कुर्सी पर बैठे थे। लेकिन डेढ़ साल तक डिप्टी सीएम की कुर्सी संभालने के बाद जब वह सत्ता से बेदखल हुए तो नेता प्रतिपक्ष के रूप में मौजूदा सरकार पर आक्रमक राजनीति करते दिख रहे हैं।

 IPL की तरफ भी खेलने का प्रयास किए

IPL की तरफ भी खेलने का प्रयास किए

आपको बताते चलें कि बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव अपने कैरियर की शुरुआत क्रिकेट के जरिए किया था उस वक्त वह 20 साल के थे और 2009 में वो झारखंड के प्रथम श्रेणी क्रिकेट टीम में शामिल हुए थे। क्रिकेट खेलने के दौरान उन्होंने अपना लुक भी बिलकुल क्रिकेटर की तरह ही बना लिया था लेकिन सही तौर पर प्रदर्शन नहीं कर सके वह रणजी के साथ-साथ IPL की तरफ भी खेलने का प्रयास किए और आईपीएल के चार सीजन्स में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स टीम का हिस्सा रहे लेकिन उन्‍हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिल सका।वह बल्लेबाजी के साथ-साथ स्पिन गेंदबाजी भी करते थे। पर क्रिकेटर बनने का उनका सपना पूरा नहीं हो पाया क्योंकि वो न तो गेंद और न ही बल्ले से मैदान मैं बैठे दर्शकों के दिलो में अपना जगह बना पाए। अपने क्रिकेट जीवन में तेजस्वी यादव ने मात्र एक प्रथम श्रेणी मैच, दो 'ए' श्रेणी की क्रिकेट और 4 टी-20 मैच खेले।जहां बल्‍लेबाजी में उनका उच्‍चतम स्‍कोर 19 रन रहा तो गेंदबाजी में उन्‍होंने 10 ओवर में महज एक विकेट लिये थे।

पार्टी सत्ता से बेदखल हो गई

पार्टी सत्ता से बेदखल हो गई

क्रिकेट की दुनिया में खास उपलब्धि नहीं मिलने के बाद तेजस्वी यादव का सफर राजनीति की तरफ बढ़ा और उन्होंने खुलकर वर्ष 2010 में राजनीति करना शुरु कर दिया। अपने पिता के साथ रैली में शामिल होने वाले तेजस्वी यादव पूरी तरह राजनीति में अपनी पकड़ नहीं बना पा रहे थे फिर भी वह ट्विटर और सोशल मीडिया के जरिए राजनीति में एक्टिव रहते थे ।हालांकि उन्हें राजनीति में पहचान वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में मिला जब वह पार्टी के गढ़ माने जाने वाले वैशाली जिले के राघोपुर से तेजस्वी पहली बार विधायक चुने गए और बिहार के डिप्टी सीएम की कुर्सी पर बैठे। वही डिप्टी सीएम की कुर्सी पर बैठने के बाद डेढ़ साल तक उन्होंने अपना पद संभाला लेकिन उनके ऊपर लगे भ्रष्टाचार के आरोप और घोटाले के मामले को लेकर जब विपक्ष ने निशाना साधना शुरू किया तो उनकी पार्टी सत्ता से बेदखल हो गई और तब से तेजस्वी यादव विपक्ष की भूमिका में नजर आ रहे हैं।

Read Also: Baahubali फेम अनुष्का का धड़कता था इस क्रिकेटर के लिए दिल, बाली उमर में हुआ था इश्क

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
RJD Chief Lalu Yadav Son Tejaswi Yadav Celebrate 28th Birthday, Here is some Interesting facts about him.
Please Wait while comments are loading...