• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गुजरात सरकार ने VVIP के लिए खरीदा 191 करोड़ का एयरक्राफ्ट, फीचर्स देखकर रह जाएंगे दंग

|

अहमदाबाद। गुजरात सरकार ने मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी, राज्‍यपाल आचार्य देवव्रत, उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल व अन्‍य वीवीआइपी की हवाई यात्रा के लिए 191 करोड़ रुपये का एयरक्राफ्ट खरीदा है। अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि 12 शीटर दो इंजन वाला बॉम्बार्डियर चैलेंजर 650 अगले दो सप्‍ताह में गांधीनगर पहुंच जाएगा। इस विमान की खरीद की प्रक्रिया 5 साल पहले शुरू की गई थी।

    Vijay Rupani समेत इन VVIP के लिए Gujarat Government ने खरीदा 191 करोड़ का Aircraft | वनइंडिया हिंदी
    नए विमान में हैं ढेर सारी खूबियां

    नए विमान में हैं ढेर सारी खूबियां

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुजरात सरकार द्वारा खरीदा गया नया विमान 12 यात्रियों को ले जा सकता है। यह एयरक्राफ्ट एक बार में 7,000 किलोमीटर की उड़ान भर सकता है। जो वर्तमान बीक्राफ्ट सुपर किंग विमान की तुलना में बहुत अधिक है। नया विमान 870 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है। बता दें कि बीक्राफ्ट सुपर किंग विमान पिछले 20 वर्षों से मुख्यमंत्री और अन्य वीवीआईपी की यात्रा के लिए उपयोग किया जाता रहा है।

    इस महीने के अंत तक गुजरात आ जाएगा एयरक्राफ्ट

    इस महीने के अंत तक गुजरात आ जाएगा एयरक्राफ्ट

    गुजरात के नागरिक उड्डयन निदेशक अजय चौहान के मुताबिक, गुजरात के मुख्‍यमंत्री पुराने एयरक्राफ्ट का उपयोग कर रहे हैं। लंबी दूरी जैसे चीन की यात्रा पर जाना हो तो सरकार को एक लाख रुपये प्रति घंटे के किराए पर निजी विमान लेना पड़ता है। चौहान ने बताया कि पांच साल पहले इस विमान को खरीदने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। कस्‍टम व डीजीसीए आदि की सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इस माह के तीसरे सप्‍ताह में बॉम्‍बार्डियर चैलेंजर 650 गुजरात पहुंच जाएगा।

    अहमदाबाद से गुवाहाटी सिर्फ 1 घंटे 40 मिनट में पहुंचेगा

    अहमदाबाद से गुवाहाटी सिर्फ 1 घंटे 40 मिनट में पहुंचेगा

    गुजरात सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि, बीचक्राफ्ट सुपरकिंग अहमदाबाद से गुवाहाटी पहुंचने में भी पांच घंटे लेता था, लेकिन बॉम्‍बार्डियर चैलेंजर 650 एक घंटे 40 मिनट में पहुंचा सकता है। अधिकारी ने बताया कि बीचक्राफ्ट सुपरकिंग की 9 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है। बीक्राफ्ट एकमात्र विमान है जो वर्तमान में सीएम और अन्य गणमान्य लोगों के लिए उपलब्ध है। यह पिछले 20 वर्षों से सेवा में है। उन्होंने कहा कि एक नए विमान की खरीद प्रक्रिया पांच साल पहले शुरू हुई थी। अंत में हम तीसरी बोली में एक नया विमान प्राप्त करने में सफल रहे।

    फोटो साभार: बॉम्बार्डियर डॉट कॉम से

    पंचकूला हिंसा मामला: राम रहीम की करीबी हनीप्रीत की मिली जमानत, आईं जेल से बाहर

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Gujarat govt purchases aircraft worth Rs 191 crore for VVIP travel
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X