• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Jaipur Literature Festival 2021: 19 फरवरी से शुरू होगा सबसे बड़ा लिटरेचर फेस्टिवल, जानें इस बार क्या होगा खास

|

नई दिल्ली। Jaipur Literature Festival 2021 का आगाज 19 फरवरी से हो रहा है। हर साल की तरह इस साल भी सबसे बड़े साहित्य उत्सव का सबको बेसब्री से इंतजार है। हमेशा की तरह इस बार भी गुलाबी नगरी जयपुर इस लिटरेचर फेस्टिवल का होस्ट होगा, लेकिन कोविड 19 की वजह से इस बार इस फेस्टिवल का वर्चुअल संस्करण भी आयोजित किया जाएगा। देश के सबसे बड़े साहित्य उत्सव में दुनिया के सबसे बड़े लेखक, विचारक, राजनीतिज्ञ, बिजनेस लीडर्स, खेल जगत से बड़े जानकर, मनोरंजन जगत की बड़ी हस्तियां और मानवतावादी सभी एक मंच पर मौजूद होंगे। अलग-अलग क्षेत्रों के जाने-माने लोग एक मंच पर अपने विचार रखेंगे।

 Greatest literary show on earth: Jaipur Literature Festival 2021 to be held virtually from Feb 19-28

हमें इस बात की जानकारी देते हुए बड़े गर्व का अनुभव हो रहा है कि इस साल डेलीहंट( Dailyhunt) और वनइंडिया( Oneindia) सबसे बड़े लिटरेचर फेस्टिवल का पार्टनर है। आप जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल( Jaipur Literature Festival 2021) की लाइव स्ट्रीमिंग और उससे जुड़ी खबरें वनइंडिया और डेलीहंट पर पढ़ और देख सकते हैं। डेली हंट और वनइंडिया जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के 14वें संस्करण का लाइव स्ट्रीमिंग पार्टनर और डिजिटल पार्टनर है।

इस बार कोविड-19 के कारण जेएलएफ 2021 का वर्चुअल संस्करण 19 से 28 फरवरी तक हो रहा है। कोरोना महामारी और उसके प्रोटोकॉल को देखते हुए जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल इस बार ऑनलाइन प्रोग्राम का आयोजन कर रहा है और इसे महीने के दो वीकेंड पर प्रसारित किया जाएगा। फेस्टिवल प्रोड्यूसर ने घोषणा की है कि लिटरेचर फेस्टिवल 19 से 21 और फरवरी 26-28 फरवरी तक चलेगा। फेस्टिवल के लाइव वर्चुअल सेशन में कई थीम और लेख प्रसारित किए जाएंगे, जो दुनियाभर के दर्शकों को आकर्षित करेगा। इस फेस्टिवल के जरिए दुनियाभर के कुछ महान लेखकों, विचारकों और वक्ताओं की विशेषता के साथ-साथ परिवर्तनकारी दृष्टिकोण और साहित्यिक विचारधारा को एक मंच पर लाने की कोशिश की जाएगी। ये हस्तियां इस साहित्य उत्सव के जरिए लिटरेचर का जादू फैलाएंगे।

प्रसिद्ध लेखक और कवि मार्क हेडन, जो अपने वैश्विक बेस्टसेलर 'द क्यूरियस इंसीडेंट ऑफ द डॉग इन द नाइट-टाइम' इस फेस्टिवल में अपनी प्रेरणा के बारे में बात करेंगे। वहीं इस फेस्टिवल में लोकप्रिय लेखक फिलिप पुलमैन भी वैकल्पिक वास्तविकता को लेकर अपना दृष्टिकोण रखेंगे।

वहीं अन्य सत्र में उपन्यासकार और लेखक दीपा अनपरा और एनी जैदी समाज में असमानता और अलगाव के बारे में बात करेंगे। इस साहित्य उत्सव में आयरलैंड के महानतम उपन्यासकार कोलम तोबिन लोगों से अपनी लेखनी के बारे में बात करेंगे। वो अपनी सर्वश्रेष्ठ पुस्तक 'द मास्टर' को लेकर दर्शकों से रूबरू होंगे। वहीं इस बार जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और प्रसिद्ध लेखिका और स्तंभकार शोभा डे के बीच खास बातचीत होगी। इस सत्र के दौरान प्रियंका अपनी आत्मकथा 'अनफिनिश्ड' पर चर्चा करेंगी। वहीं माइक्रोसॉफ्ट के को-फाइंडर बिल ग्रेट्स , मनोज वाजपेयी, रामचंद्रगुहा, अर्थशास्त्री बिबेक देबरोय जैसी हस्तियां भी इस बार जयपुर लिटेरेचर फेस्टिवल में शामिल होंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Greatest literary show on earth: Jaipur Literature Festival 2021 to be held virtually from Feb 19-28.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X