• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नारियल के एमएसपी को सरकार ने मंजूरी दी, 55 फीसदी की बढ़ोत्तरी

|

नई दिल्ली। Govt approves MSP of copra, आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने बुधवार को कोपरा(नारियल) और बॉल कोपरा(copra) के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को मंजूरी दे दी। कोपरा की एमएसपी में 375 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। पहले ये दाम 9960 रुपये प्रति क्विंटल था, जिसे अब बढ़ाकर 10335 रुपये कर दिया गया है। सरकार का कहना है कि, यह किसानों की आय को बढ़ाने का प्रयास है।

Govt approves Minimum Support Prices (MSPs) for milling copra and ball copra
    Modi Cabinet Decision : किसानों को तोहफा, Coconut की खेती की MSP में किया इजाफा | वनइंडिया हिंदी

    केंद्र सरकार ने खोपरा पर 52 से 55 फीसदी तक एमएसपी को बढ़ाया है। यह खोपरा की उत्पादन लागत से 52 फीसदी अधिक है। बता दें कि खोपरा की प्रति क्विंटल उत्पादन लागत 6,800 रुपए हैं। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि, सरकार द्वारा तय किया गया खोपरा का नया एमएसपी 12 तटीय राज्यों के किसानों को प्रभावित करेगा। हमने देखा है जब सरकार दर बढ़ाती है, तो बाजार भी अधिक भुगतान करता है।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में नारियल गरी के एमएसपी बढ़ाने को मंजूरी दी गयी। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी देते हुये कहा कि बॉल कोपरा को 10,600 रुपये देने का फैसला हुआ है। प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस दाम को बढ़ाने में स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू किया गया और किसानों की 40 साल पुरानी मांग को पूरा किया गया। केंद्रीय मंत्री ने आरोप लगाया कि यूपीए सरकार ने लंबे वक्त तक स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू नहीं किया था, लेकिन मोदी सरकार ने इसपर कदम उठाया है।

    मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में किसानों की ट्रैक्टर रैली के बाद इस बैठक का आयोजन किया गया था। जावड़ेकर ने यह भी कहा कि दिल्ली पुलिस आज शाम 4 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी,जो गणतंत्र दिवस पर कल दिल्ली में हुआ। प्रकाश जावड़ेकर से जब दिल्ली हिंसा पर सवाल हुआ और किसानों संग चर्चा की बात पूछी गई, तो केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'आपने कभी सुना बातचीत के दरवाजे बंद हो गए हैं, जब भी कुछ होगा आपको बताएंगे।

    Bigg Boss 14: विकास का अर्शी पर सनसनीखेज आरोप- उसके फोन में रिकॉर्डिंग,मुझे कर रही ब्लैकमेल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Govt approves Minimum Support Prices (MSPs) for milling copra and ball copra
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X