• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत-अमेरिका के बीच अटकी नहीं है ट्रेड डील, दोनों देशों में होगी व्यापक चर्चा

|

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे से पहले ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापार सौदा नहीं होगा। लेकिन बुधवार को सरकारी सूत्रों से जानकारी मिली है कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापार सौदा अटका नहीं है, वाणिज्य मंत्री और उनके अमेरिकी समकक्ष ने बातचीत का फैसला किया है। दोनों देशों के बीच व्यापक चर्चा होगी और इसके बाद फ्री ट्रेड एग्रीमेंट हो सकता है। बता दें कि इस दौरे के शुरू होने से पहले ट्रम्प ने भारत को लेकर बड़ा बयान दिया है। ट्रम्प ने ट्रेड डील पर आशंका जताई और कहा था कि भारत ने उनके देश के साथ अच्‍छा बर्ताव नहीं किया है।

    Donald Trump India Visit: ट्रंप बोले- ‘PM Modi पसंद, पर अभी नहीं होगी Trade deal । वनइंडिया हिंदी

    Government sources Trade deal between India and US is not stuck

    वहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प की मध्यस्थता की पेशकश पर भी सरकान ने जवाब दिया है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कई अवसरों पर यह स्पष्ट किया है कि यदि देश चाहते हैं तो वे मध्यस्थता कर सकते हैं। हमने किसी भी मध्यस्थता के लिए नहीं कहा है। डोनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मीडिया को बताया, अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ उनके कई मंत्री भी आ सकता है। अहमदाबाद के स्टेडियम में हाउडी मोदी की ही तरह ही कार्यक्रम होगा जहां पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प की मुलाकात होगी। उन्होंने कहा कि रक्षा, आतंकवाद , ऊर्जा और क्षेत्रीय मामलों पर दोनों नेताओं में चर्चा होगी।

    ट्रम्प ने की पीएम मोदी की तारीफ

    राष्‍ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ की और कहा कि वह उन्हें बहुत पसंद करते हैं। भारत और अमेरिकी के व्यापारिक रिश्ते पर ट्रंप ने कहा कि भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है। लेकिन उन्हें भारत दौरे से काफी उम्मीदें हैं। सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ भारतीय दौरे पर नहीं आ रहे हैं। ट्रंप ने मंगलवार को ज्‍वॉइन्‍ट बेस एंन्‍ड्रयूज पर मौजूद मीडिया से कहा, 'हम भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं। हम यह करेंगे। मुझे नहीं पता कि क्या यह अमेरिकी चुनाव से पहले संभव हो पाएगी। लेकिन हम भारत के साथ एक बड़ी ट्रेड डील करने जा रहे हैं।' इस वर्ष नवंबर में अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं और ट्रंप की नजरें दूसरे कार्यकाल को हासिल करने पर हैं।

    ट्रंप की कार में होता है एक फ्रिज, साथ में चलता है उनके ब्लड ग्रुप का खून

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Government sources Trade deal between India and US is not stuck
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X