• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ISRO के संस्थापक विक्रम साराभाई की 100वीं जयंती मना रहा गूगल, डूडल के जरिए दी श्रद्धांजलि

|

नई दिल्ली। गूगल आज भारतीय स्पेस प्रोग्राम के जनक विक्रम साराभाई की 100वीं सालगिराह मना रहा है। विक्रम साराभाई ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की स्थापना की थी। ऐसे में 12 अगस्त को गूगल डूडल के जरिए उनका जन्मदिन मना रहा है। आज के इस डूडल को मुंबई का कलाकार पवन राजुरकर ने तैयार किया है।

Google is celebrating isro founder vikram sarabhai anniversary

भारतीय भौतिक विज्ञानी, उद्योगपति और इनोवेटर के रूप में कई अवार्ड जीत चुके विक्रम साराभाई को भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक की तरह बहुत से लोग याद करते हैं। गूगल ने एक बयान में कहा, 'ब्रह्मांडीय किरणों, रॉकेटों और उपग्रहों में अपनी व्यक्तिगत रुचि से परे, डॉ. साराभाई विज्ञान और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में विश्वास करते थे।' साराभाई, जिन्हें 1966 में पद्म भूषण और 1972 में पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया था, उन्होंने इसरो की स्थापना की, जिसे पहले 1962 में अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए भारतीय राष्ट्रीय समिति कहा जाता था।

1919 में आज ही के दिन अहमदाबाद शहर में जन्मे विक्रम अंबालाल साराभाई एक प्रभावशाली जैन परिवार से थे जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक प्रमुख उद्योगपति हुआ करता था।गुजरात कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, साराभाई ने कैंब्रिज विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। अपनी वापसी पर, उन्होंने अहमदाबाद में घर के पास एक शोध संस्थान में निवेश करने के लिए अपने परिवार और दोस्तों द्वारा चलाए गए धर्मार्थ ट्रस्टों को राजी कर लिया। 11 नवंबर, 1947 को, उन्होंने अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (PRL) की स्थापना की और 1966-1971 तक वहां काम किया। भारत चंद्रमा मिशन चंद्रयान -2 के जरिए चांद पर लैंडिंग कर, ऐसा करने वाला दुनिया का चौथा राष्ट्र बनने की उम्मीद कर रहा है। विक्रम नामक एक लैंडर को 7 सितंबर को चंद्र सतह पर छूने के लिए निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें- गूगल ने डूडल के जरिए चांद पर अपोलो मिशन की 50वीं सालगिरह को किया याद

English summary
Google is celebrating isro founder vikram sarabhai anniversary
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X