• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मधुबाला की 86वीं जयंती पर गूगल ने इस तरह किया याद, डूडल के जरिए दी श्रद्धांजली

|

नई दिल्ली। गूगल बॉलीवुड एक्ट्रेस मधुबाला का जन्मदिन डूडल के जरिए मना रहा है। इसके लिए गूगल पर मधुबाला का कलरफुल डूडल दिखाई पड़ रहा है। मधुबाला को उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए याद किया जाता है। आज मधुबाला की 86वीं जयंती है। उनका जन्म 14 फरवरी 1933 को हुआ था। ऐसे में वेलेंटाइन डे के साथ लोग उनका जन्मदिन भी मनाते हैं। मधुबाला का बचपन का नाम मुमताज जहां देहलवी था। उनकी मृत्यु 23 फरवरी 1969 को हुई थी।

google celebrates 86th birthday anniversary of madhubala, gave tribute through doodle

मधुबाला के पिता तंबाकू की फैक्टरी में काम करते थे। इसके बाद वे नौकरी छोड़कर दिल्ली और फिर वहां से मुंबई चले गए। यहां मधुबाला का जन्म हुआ। मधुबाला की सिनेमा में आने की तमन्ना थी जो पूरी भी हुई और उनकी अदाकारी का आज भी पूरी इंडस्ट्री लोहा मानती है। 1942 में फिल्म बसंत से उनकी फिल्मी करियर शुरू हुआ। ये फिल्म खूब चली और मधुबाला को अच्छी खासी पहचान मिली। वे फिल्म नीलकमल में केवल 14 साल की थीं जब राजकपूर के साथ काम किया। मधुबाला ने उस समय के सफल अभिनेता अशोक कुमार, रहमान, दिलीप कुमार और देवानंद जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया था। 1950 के बाद जब मधुबाला की कुछ फिल्में फ्लॉप हुईं तो लोग कहने लगे की अदाकारी नहीं खूबसूरती की वजह से चलती थी मधुबाला की फिल्में। 1958 के बाद फिर उनकी फिल्में हिट हुईं।

इसके बाद तो वे खूबसूरती की देवी कही जाने लगीं। लेकिन 1960 में वे बीमार पड़ी। लंदन में इलाज कराने पहुंचीं तो मालूम हुआ कि उनके दिल में छेद है और वे 2 साल से ज्यादा नहीं जिएंगी। लेकिन वे 1969 तक जीवित रहीं। साल 1969 में उन्होंने फिल्म 'इश्क' और 'फर्ज' का निर्देशन करना चाहा लेकिन ये हो न सका। वे तब तक 70 से अधिक फिल्में कर चुकी थीं। वे फुलवारी, नीलकमल, पराई आग, अमर प्रेम, इम्तिहान, अपराधी, गेटवे ऑफ इंडिया, बादल, मधुबाला, जाली नोट, शराबी और ज्वाला जैसी फिल्मों में अपनी अदाकारी के लिए जानी गईं। 23 फरवरी 1969 को मधुबाला ने अपना 36वां जन्मदिन मनाया जिसके ठीक 9 दिन बाद उनकी मृत्यू हो गई।

GOOGLE DOODLE: कैफीन की खोज करने वाले कैमिस्ट को गूगल ने किया याद

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
google celebrates 86th birthday anniversary of madhubala, gave tribute through doodle
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X