GE समिट में बोलीं इवांका- हैदराबाद में पढ़ाना चाहती हूं अपने बच्चे

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
PM Modi और Ivanka Trump ने किया GES 2017 का Inauguration । वनइंडिया हिंदी

हैदराबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने हैदराबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ Global Entrepreneurship Summit का उद्घाटन किया। समिट में हिस्सा लेने पहुंची इवांका ने मंगलवार शाम को उद्घाटन के बाद अपने भाषण में कहा पीएम मोदी और हैदराबाद के लोगों का स्वागत के लिए आभार किया। उन्होंने कहा कि हैदराबाद इनोवेशन हब के रूप में तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि वो चाहती हैं उनके बेटे हैदराबाद के स्कूल में पढ़ें।  इवांका ने महिला आंत्रप्रेन्योर्स के साहस और संघर्ष की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि समिट में 1500 महिलाओं की भागीदारी पर कहा कि इतनी बड़ी तादाद में महिलाओं को देख वो गर्व महसूस कर रही हैं। उन्होंने कहा कि तरक्कियों के लिए वो भारत के लोगों को मुबारकबाद देती हैं। इवांका ने भारत के चंद्रयान और मंगल मिशन का भी जिक्र किया और कहा कि इन क्षेत्रों में भारत की उपलब्धि काबिले-तारीफ है। इस दौरान इवांका ने पीएम मोदी की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी का चाय बेचने से प्रधानमंत्री बनना एक बहुत बड़ी यात्रा है।  

Global Entrepreneurship Summit, GE Summit in Hyderabad, narendra modi, ivanka trump, hyderabad, नरेंद्र मोदी, इवांका ट्रंप, हैदराबाद
पीएम मोदी संग इवांका ट्रंप ने किया GE समिट का उद्घाटन

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हैदराबाद सिर्फ अपनी तकनीक को लेकर मशहूर नहीं है बल्कि अमेरिका और भारत के रिश्तों के लिए भी ये शहर पहचान रखता है। हैदराबाद की महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपने झंडे गाड़े हैं। महिलाएं हर क्षेत्र में अपना हुनर दिखा रही हैं। महिला सशक्तिकरण पर बात करते हुए पीएम मोदी ने गार्गी के शास्त्रार्थ, अहिल्या बाई होल्कर और रानी लक्ष्मीबाई के साहस का जिक्र किया। उन्होंने किमंगल मिशन में भी महिला वैज्ञानिकों का खासा सहयोग रहा। मोदी ने कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स का भी जिक्र किया। मोदी ने यह भी कहा कि खेल के क्षेत्र में भी महिलाओं ने भारत का नाम रोशन किया है। इस शहर से ही सानिया और पीवी सिंधू भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं। लिज्जत पापड़ जैसे कई उदाहरण हैं जो महिला आंत्रप्रेन्योरशिप में भारत का नाम रोशन करती हैं। 

पीएम मोदी संग इवांका ट्रंप ने किया GE समिट का उद्घाटन

गौरतलब है कि इवांका Global Entrepreneurship Summit में हिस्सा लेने हैदराबाद पहुंची हैं। इवांका ने इस दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की। इससे पहले मोदी ने हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन किया। बता दें कि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के अंतर्गत बनी दुनिया की सबसे बड़ी हैदराबाद मेट्रो रेल सेवा में महिला शक्ति की भूमिका अहम होगी। हैदराबाद मेट्रो में खास बात यह है कि इसकी मुख्य ताकत महिला शक्ति होगी। कुल 120 मेट्रो रेल ड्राइवरों में से 35 महिला ड्राइवर हैं। 

पीएम मोदी संग इवांका ट्रंप ने किया GE समिट का उद्घाटन

पीएम मोदी और इवांका ट्रंप ने किया GES समिट का उद्घाटन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Global Entrepreneurship Summit in Hyderabad PM Narendra Modi and Ivanka Trump inaugurated
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.