• search

एक-दूसरे को न्यूड तस्वीरें क्यों भेज रही लड़कियां?

By Bbc Hindi
nude photos

गीता का फ़ोन अचानक से वाइब्रेट करता है. वो स्वाइप करती हैं और एक फ़ोटो अचानक से उनके वॉट्सऐप पर चमक उठती है.

ये एक क्लासिक मिरर सेल्फ़ी है, जो उनकी सहेली ने उन्हें भेजी है. लेकिन ये आम मिरर सेल्फ़ी नहीं है, ये एक न्यूड फ़ोटो है. गीता सेल्फ़ी देखकर मुस्कुरा देती हैं और उन्हें इमोजी भेजकर री-एक्ट करती हैं.

अगर ये पढ़कर आप सोच रहे हैं कि गीता और उनकी दोस्त के बीच कोई सेक्शुअल रिलेशन है तो आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है. वे सिर्फ़ अच्छी दोस्त हैं. लेकिन सप्ताह में कई बार वे एक-दूसरे को न्यूड सेल्फ़ीज़ भेजती हैं.

26 साल की गीता कहती हैं ''जब मैं सिंगल थी, तब मैंने पहली बार ऐसा किया.''

वो आगे कहती हैं ''मेरे पास ऐसा कोई नही था जिसे मैं न्यूड सेल्फ़ी भेज सकूं. ऐसा करके मैं सिर्फ़ अपनी दोस्त को ये दिखाना चाहती थी कि मैं बिना कपड़ों के कितनी खूबसूरत लगती हूं. बाद में ये मज़ाक के तौर पर शुरू हो गया. मैं उसे नॉर्मल सेल्फ़ी भी भेजती हूं लेकिन कई बार मैं ऐसी सेल्फ़ी भेज देती हूं जिसमें स्तन दिख रहे हों. इसे देखकर हम हंसते हैं.''

...लेकिन ऐसा करने वाली गीता और उनकी दोस्त अकेली नहीं हैं.

27 साल की फ़ैशन फ़ोटोग्राफ़र डेज़ी वॉकर का कहना है कि ''न्यूड सेल्फ़ी आत्म-विश्वास को बढ़ाने का एक तरीक़ा है.''

''ये मुझे उस सोच से और बंधन से आज़ाद होने में मदद करते हैं जो समाज ने खूबसूरत औरतों के परिप्रेक्ष्य में गढ़ रखे हैं. इससे मुझे खुद को स्वीकार करने में मदद मिली. अब मैं एक ऐसी जगह हूं जहां मुझे इस बात की परवाह नहीं है कि लोग मुझे खूबसूरत समझ रहे हैं या नहीं. मैं खुद को न्यूड देखकर गर्व महसूस करती हूं.''

डेज़ी ने वॉट्सऐप पर अपनी महिला मित्रों का एक ग्रुप बनाया है, जहां वे अपनी न्यूड तस्वीरें साझा कर सकती हैं.

एनरैंसमवेयर: हैकर्स को फ़िरौती में रकम नहीं नंगी तस्वीरें चाहिए

इस ग्रुप की एक सदस्य पॉपी का कहना है ''मेरे मोबाइल में मेरे दोस्तों की भेजी अनगिनत न्यूड तस्वीरें हैं. ये एक-दूसरे से अपनी शारीरिक खूबसूरती को साझा करने जैसा है. आप इसे कला के रूप में भी देख सकते हैं और या फिर सिर्फ़ मज़ाक के रूप में.''

हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि यह हमेशा ही जोख़िम भरा होता है. आप अपने दोस्तों के बीच ही ऐसी तस्वीरें भेज रहे होते हैं, लेकिन क्या हो जो ये तस्वीर किसी ग़लत शख्स के पास चली जाए?

गीता कहती हैं ''मैं इस बारे में सोचती हूं लेकिन मुझे अपनी दोस्तों पर पूरी भरोसा है. और अगर मेरी न्यूड तस्वीर लीक हो भी जाती है तो मुझे कोई फ़र्क नहीं पड़ता. मेरे लिए ये सिर्फ़ एक शरीर है और सेल्फ़ी सिर्फ़ एक फ़ोटो, जिसे मैंने एक सशक्त तरीक़े से ली है. हालांकि मेरी ही कुछ ऐसी सहेलियां भी हैं जो थोड़ा डरती हैं और जो फ़ोटो शेयर करती हैं उनमें अपना चेहरा क्रॉप करके डालती हैं.''

छेड़ने वालों के साथ सेल्फ़ी लेकर इंस्टाग्राम पर डालती है ये लड़की

एमा रोज़ एक सोशल मीडिया एक्सपर्ट और यूनिवर्सिटी ऑफ़ नॉर्थैम्पटन में प्रोफ़ेसर हैं.

उनका सोचना है कि महिलाओं का एक-दूसरे को इस तरह न्यूड तस्वीरें भेजना उस 'परफ़ेक्ट' फ़ीमेल बॉडी के कॉन्सेप्ट को नकारना है. अमूमन सुपर-स्कीनी और एयरब्रश्ड इमेज को ही विज्ञापनों और परंपरागत मीडिया में खूबसूसरती के तौर पर पेश किया जाता है.

इंस्टाग्राम पर 'बॉडी पॉज़िटिविटी' मूवमेंट भी कुछ इसी तरह था. जिसमें हर बॉडी शेप का सम्मान करने का संदेश दिया गया था.

महिलाओं के साथ ही पुरुषों के बीच भी ये ट्रेंड प्रचलित हो रहा है.

फ़ैशन की दुनिया में 'न्यूड' किसे कहते हैं?

20 साल के नाओम कहते हैं कि मुझे लगता है कि ये काफ़ी मज़ेदार है. वे खुद भी अपने गुप्तांग की तस्वीर अपने दोस्त को भेजते हैं. हालांकि उनका कहना है कि ऐसी तस्वीरें वे सिर्फ़ उन लोगों को भेजते हैं जो इन्हें सिर्फ़ मजाक़ के तौर पर लेते हैं.

इस संदर्भ में गीता का कहना है कि न्यूड बॉडी को हमेशा सेक्स के लिहाज़ से देखना सही नहीं है. ये सेल्फ़ी एक तरीक़े से विरोध दर्ज़ कराने जैसा है.

हालांकि वो ये भी मानती हैं कि ये हर किसी के लिए सार्थक हो ये ज़रूरी नहीं है लेकिन मेरे और मेरी दोस्तों के लिए...? ये सिर्फ प्यार बांटने का एक मज़ेदार तरीक़ा है.

जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Girls sending nude photos to each other?.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X