• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस के साथ जीने की आदत डाल लें, मशहूर वायरोलॉजिस्ट का दावा

|

नई दिल्ली- दुनिया के मशहूर वायरोलॉजिस्ट इयान लिपकिन ने दावा किया है कि लोगों को आगे भी कोरोना वायरस के साथ ही जीने को मजबूर होना पड़ सकता है जैसे कि कई बीमारियां अभी भी पूरी तरह खत्म नहीं की जा सकी हैं। उनका अनुमान है कि हर साल अपने सीजन में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल सकता है और इसके वैक्सीन आने में भी अभी एक साल लग सकते हैं।

Get used to living with the corona virus, claims famous virologist

डॉक्टर इयान लिपकिन ने इंडिया टुडे से बातचीत में कोरोना वायरस को लेकर जो दावा किया है, उससे लगता है कि इस वायरस से पूरी तरह से छुटाकारा पाना आसान नहीं है। इनका डायग्नोस्टिक्स और संक्रमण के प्रकोपों से जुड़े मामलों में 30 साल का अनुभव है और वे कोलंबिया यूनिवर्सिटी के मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ स्थित सेंटर फॉर इंफेक्शन एंड इम्यूनिटी के डायरेक्टर भी हैं।

लिपकिन का कहना है कि कोरोना वायरस बहुत ज्यादा संक्रमित होने वाला रोग है और अभी भी नहीं बताया जा सकता है कि यह कितने लोगों को अपनी गिरफ्त में ले चुका है। क्योंकि, कई बार इसके लक्षण बहुत ही मामूली होते हैं या बिल्कुल ही नजर नहीं आते। उन्होंने यह आशंका भी जताई है कि दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा मौसमी फ्लू की तरह कोरोना वायरस से संक्रमित होगा जो हर साल 25,00,00 से 60,00,00 लोगों को प्रभावित करता है।

उन्होंने कहा है कि एंटीबॉडी ही इस वायरस से संक्रमित लोगों के पता लगाने का एकमात्र तरीका है और यह भी नहीं जानते कि क्या कभी इसका अंत भी होगा या फिर हमें दूसरी बीमारियों जैसे कि मिजिल्स की तरह ही इसके साथ ही रहना पड़ सकता है। यह वायरस अगले सीजन में फिर से वापस आ सकता है। हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि तब तक इसकी वैक्सीन आ जाएगी। यानि वैक्सीन आने में भी अभी एक साल बाकी है।

उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि अगर अस्वस्थ महसूस करें तो खुद को अलग कर लें। उन्होंने पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करते वक्त हाथ में ग्लोव्स पहनने की भी सलाह दी है। उन्होंने ये भी कहा है कि इस वायरस से दहशत में आने की जरूरत नहीं है, बल्कि सावधानी ही बेहतर उपाय है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा 1 फीसदी से भी कम पर स्थिर हो जाएगा।

    Coronavirus India: जानिए क्या कोरोना का शिकार होने के बाद बचना मुश्किल है? | वनइंडिया हिंदी

    इसे भी पढ़ें- Coronavirus: WHO की चीफ साइंटिस्ट ने बताया, कितना तैयार है भारत ?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Get used to living with the corona virus, claims famous virologist
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X