• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पहली बार बांग्लादेश सशस्त्र बलों की टुकड़ी गणतंत्र दिवस की परेड में राजपथ पर लेगी हिस्सा

|

नई दिल्ली। कल गणतंत्र दिवस है और ऐसा पहली बार होगा जब बांग्लादेश के सशस्त्र बलों की टुकड़ी दिल्ली के राजपथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लेगी। इस सैन्य टुकड़ी में 122 जवान शामिल होंगे। 72वें गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए भारत ने बांग्लादेश की सेना की इस टुकड़ी को ऐसे समय में आमंत्रित किया है जब दोनों देश अपने संबंधों की स्थापना के 50 साल पूरे होने और बांग्लादेश की स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती का जश्न मना रहे हैं।

    Republic Day 2021 : पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगी Bangladesh Army | वनइंडिया हिंदी

    Bangladesh

    इस टुकड़ी में शामिल बांग्लादेशी आर्मी के जवान, नौसेना के नाविक और बांग्लादेश वायु सेना के योद्धा पहली बार समारोह पथ पर मार्च करेंगे। मालूम हो कि यह तीसरी बार है जब भारत के सबसे बड़े समारोह में किसी विदेशी देश की टुकड़ी राजपथ से नीचे उतरेगी। इससे पहले, फ्रांस (2016) और यूएई (2017) ने गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया था। सशस्त्र बलों की तीनों टुकड़ियों का नेतृत्व सैन्यदल के कमांडर लेफ्टिनेंट कर्नल अबू मोहम्मद शाहनूर शॉन और डिप्टी लेफ्टिनेंट फरहान इशराक और फ्लाइट लेफ्टिनेंट सिबित रहमान करेंगे।

    26 जनवरी को बांग्लादेश सशस्त्र बल के 122 जवान लेंगे परेड में हिस्सा, पहुंचे दिल्ली

    टीनों टुकड़ियों के प्रमुख कर्नल मोहसिम हैदर चौधरी ने कहा, "हम 12 जनवरी से यहां हैं। हम कुल 122 लोग हैं और 72वें गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए यहां हैं। हमारे पास दो प्रतियोगी हैं - एक मार्चिंग टुकड़ी, जिसमें सेना, नौसेना और वायु सेना के कार्मिक, और एक बैंड की टुकड़ी शामिल है।"

    उन्होंने कहा, "वर्ष 2021 हमारे लिए बहुत खास है क्योंकि हम बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी मना रहे हैं। यह 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ भी है। इसलिए, इस दृष्टिकोण से, 72वें गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेना, बहुत ही रोमांचक है।" चौधरी ने यह भी कहा कि मार्चिंग टुकड़ी के सदस्य 1971 के युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि के रूप में एक विशेष "लाल कॉलर" पहनेंगे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    For the first time, the Bangladesh Armed Forces contingent will participate in the Republic Day parade at Rajpath
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X