• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आज से शुरू हुई विमान सेवा, अहम गाइडलाइन का करना होगा पालन

|

नई दिल्ली। लंबे समय स लॉकडाउन की वजह से विमानों की उड़ान देश में बंद थी, जिसे आज से शुरू कर दिया गया है। लेकिन अहम बात यह है कि सिर्फ उन्हीं लोगों को विमान में उड़ने की अनुमति दी गई है जिनमे कोरोना वायरस के लक्षण नहीं हैं। साथ ही अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने के बाद उन्हें 14 दिन के लिए खुद को क्वारेंटीन करना अनिवार्य होगा। अगर यात्री विमान यात्रा के बाद कोरोना वायरस के लक्षण महसूस करते हैं तो उन्हें डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस अधिकारी को सूचित करना होगा।

    Lockdown के बीच India में आज से Domestic Flights शुरु, Face Shield पहने दिखे यात्री | वनइंडिया हिंदी

    flight

    जो यात्री अंतरराष्ट्रीय विमान में उड़ान भर रहे हैं, उन्हें भारत के लिए विमान में उड़ान भरने से पहले एक अडरटेकिंग देनी होगी कि वह 14 दिन के लिए खुद को क्वारेंटीन करेंगे। वह 7 दिन तक पेड इंस्टिट्यूशनल क्वारेंटीन में जरूर रहेंगे और वह इसका खर्च वहन करेंगे, इसके बाद वह घर पर सात दिन तक क्वारेंटीन होंगे। सिर्फ गर्भवती महिलाओं, मानवीय समस्या, परिवार में किसी की मृत्यु, गंभीर बीमारी, या फिर जो लोग 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं उन्हें ही नियमों में कुछ राहत दी जा सकती है। इन यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल जरूर करना होगा।

    बता दें कि देशभर में आज से विमान सेवाएं शुरू हो गई हैं। विमान सेवाओं को शुरू करने से पहले सभी राज्यों ने अपनी गाइडलाइंस जारी की है। एयरपोर्ट से लेकर विमान में सफर के दौरान के बाद दूसरे राज्यों में प्रवेश करने को लेकर गाइडलाइंस जारी की गई है, जिसे हर नागरिक को मानना होगा। दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे से 380 विमानों का संचालन शुरू हो गया है। जिसमें से 190 विमान रवाना होंगे तो वहीं 190 विमान दिल्ली के आईजीआई हवाईअड्डे पर उतरेंगे। विमानों के संचालन से पहले दिल्ली की आम आदमी की सरकार ने गाइडलाइन और एसओपी जारी की है। उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि लंबे वक्त तक बातचीत के बाद सिर्फ दो राज्यों को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में 25 मई से विमान सेवाएं शुरू हो जाएंगी। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि आंध्र प्रदेश सरकार ने 26 मई से विमान सेवाएं शुरू करने की बात कही है तो वहीं पश्चिम बंगाल सरकार ने 28 मई से विमान सेवाएं शुरू करने के लिए हामी भरी है।

    इसे भी पढ़ें- Corona के साए में इस बार ऐसी होगी एक्‍ट्रेस गौहर खान की ईद, Lockdown पर कह डाली ये बात

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Flight services resumed from today with strict guideline.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X