• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Flash back 2020: विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में इन खास उपलब्धियों के लिए याद किया जाएगा गुजरा साल

|

नई दिल्ली। साल 2020 अब गुजर चुका है। गुजरा साल कोरोना महामारी की वजह से काफी अलग तरह का रहा है। एक और महामारी को लेकर लोग परेशान रहे तो वहीं इस साल विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में कुछ अच्छे काम भी हुए। 2020 में बहुत सारी वैज्ञानिक खोजें और आविष्कार हुए हैं। खासतौर से ये पांच ऐसे काम इस क्षेत्र में हुए हैं, जो काफी खास हैं।

 NASA की एक और बड़ी छलांग

NASA की एक और बड़ी छलांग

अमेरिकी अंतरिक्ष अभियान एजेंसी नासा ने इस साल अंतरिक्ष मिशन में एक और छलांग लगाकर इतिहास रच दिया है। नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से चार अंतरिक्ष यात्रियों के साथ स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। निजी कंपनी स्पेसक्राफ्ट के साथ इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) के लिए यह नासा की पहली ऑपरेशनल उड़ान है। 2020 में लगभग एक दशक बाद अमेरिका की धरती से एस्ट्रोनट्स अंतरिक्ष में गए।

चीन ने किया 6G उपग्रह लॉन्च

चीन ने किया 6G उपग्रह लॉन्च

चीन ने इस साल 6 नवंबर, 2020 को दुनिया का पहला 6G प्रायोगिक उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च किया। इस उपग्रह को 12 अन्य उपग्रहों के साथ एक ही रॉकेट में ऑर्बिट में लॉन्च किया गया। चीन ने जब से अपने अगली पीढ़ी के मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन का विकास करना शुरू किया, ठीक उसके एक वर्ष बाद यह विकास हुआ। यह 6G जमीन संचार के नेटवर्क के साथ उपग्रह संचार नेटवर्क को संयोजित करेगा।

UAE का मंगल मिशन HOPE हुआ लॉन्च

UAE का मंगल मिशन HOPE हुआ लॉन्च

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने इस साल जापान के सहयोग से मंगल ग्रह पर अपना अपना पहला इंटरप्लेनेटरी होप प्रोब मिशन शुरू किया। यूएई का मंगल ग्रह के लिए पहला अंतरिक्ष मिशन 19 जुलाई 2020 को जापान के तानेगाशिमा स्पेस सेंटर से लॉन्च हुआ। यूएई का यह मिशन मंगल ग्रह 'होप' नाम से डब किया गया है।

भारत ने किया K-4 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने किया K-4 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने इस साल K-4 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल की मारक क्षमता 3,500 किलोमीटर है। यह मिसाइल पनडुब्बी से दुश्मन के ठिकानों को निशाना बनाने में सक्षम है। इस मिसाइल का विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है।

इसरो ने किया उपग्रह जीसैट-30 सफलतापूर्वक लॉन्च

इसरो ने किया उपग्रह जीसैट-30 सफलतापूर्वक लॉन्च

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी से एरियन-5 प्रक्षेपण यान के माध्यम से संचार उपग्रह जीसैट-30 प्रक्षेपित किया। जीसैट-30 जीसैट सीरीज का ताकतवर और महत्वपूर्ण संचार उपग्रह है। इस उपग्रह की मदद से देश की संचार प्रणाली में और इजाफा होगा। ये देश का अब तक का सबसे ताकतवर संचार उपग्रह है।

ये भी पढ़ें- VIDEO: रेलवे ट्रैक पर फंसे शख्स की कांस्टेबल ने बचाई जान, एक सेकेंड की देर होती तो ट्रेन के नीचे होता

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Flashback 2020 Top 5 Science and Technology achievements in year 2020
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X