• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पहली बार सामने आया कोरोना वायरस का असली चेहरा, देखिए कितना खतरनाक दिखता है ये वायरस

|

नई दिल्ली। दुनियाभर में तबाही मचाने और 3500 से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतारने वाले खतरनाक कोरोना वायरस की पहली असली तस्वीर सामने आ चुकी है। 70 से ज्यादा देशों में मौत का तांडव मचाने वाले कोरोना वायरस(Coronavirus) की पहली तस्वीर सामने आई है। जिस वायरस ने पूरी दुनिया में दहशत मचा दी उसकी असली तस्वीर देखना दिलचस्प है। महीनों ने लगातार शोध में जुटी वैज्ञानिकों की टीम ने आखिरकार कोरोना वायरस की असली तस्वीर खोज निकाला। चीन जहां ये इस वायरस की शुरुआत हुई, वहां के वैज्ञानिकों की टीम को वायरस की असल संरचना की तस्वीर खोज निकाली है।

Coronavirus की वजह से कंडोम खरीदने के लिए उमड़ी भीड़, हुआ आउट ऑफ स्टॉक, जानें क्या है मामला

 कोरोना वायरस की असली तस्वीर

कोरोना वायरस की असली तस्वीर

चीन के वैज्ञानिकों ने गहन शोध के बाद आखिरकार सफलता हासिल की और कोरोना वायरस की असली तस्वीर खोज निकाली। वैज्ञानिकों की एक टीम ने कोरोना वायरस की पहली तस्वीर जारी की है जिसमें उसका असली रूप बताया जा रहा है। इसे बड़ी कामियाबी के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि असली संरचना के सामने आने के बाद उसके विश्लेषण को दिशा मिल पाएगी।

 कैद हुआ कोरोना वायरस का असली चेहरा

कैद हुआ कोरोना वायरस का असली चेहरा

डेली मेल के रिपोर्ट के मुताबिक चीन के वैज्ञानिकों ने वायरस को निष्क्रिय करने के बाद उसकी तस्वीर कैद की है। उन्होंने वायरस को इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप विश्लेषण तकनीक की मदद से उसका असली चेहरा सामने लाया। इस सफलता के बाद कोरोना वायरस का इलाज खोजने में मदद मिलेगी। कोरोना वायरस की तस्वीर इस दिशा में काफी अहम योगदान दे सकती है। इस तस्वीर और खोज को लेकर वैज्ञानिकों ने कहा कि उन्होंने इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप विश्लेषण तकनीक के जरिए कोरोना वायरस की असली संरचना को प्रदर्शित करने में सफलता हासिल की है।

    CoronaVirus के India में पांच मरीज और बढ़े, Patients की संख्या 39 हुई | वनइंडिया हिंदी
     क्या कहते हैं वैज्ञानिक

    क्या कहते हैं वैज्ञानिक

    इस टीम के सदस्य प्रोफेसर लियू चुआंग ने कहा कि वो कोरोना वायरस का रूप ठीक वैसा ही है, जैसा प्रकृति में होता है। वैज्ञानिकों ने शरीर की उन कोशिकाओं की तस्वीर भी जारी की, जहां कोरोना वायरस ने हमला किया था। चीन के Shenzhen National Clinical Medical Research Center for Infectious Diseases और दक्षिणी विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने मिलकर इस रिचर्स को पूचा किया और बड़ी सफलता हासिल की है। अब इसके जरिए वायरस की जीवन शैली को समझने में मदद मिलेगी, जिसके बाद उसे रोकने के लिए कारगर कदम उठाया जा सकेगा।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Coronavirus effect: US Governor andrew cuomo declares emergency of state in New York
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X